अंडा खाओ, लेकिन सोच-समझकर!

220220156 Eggs photo Meraj Khanहर इंसान की खानपान की अलग-अलग आदतें होती हैं। मान लीजिए कि आप अंडा खाने के शौकीन हैं तो उससे दिल को नुकसान पहुंचने की चिंता हो सकती है।

अपनी आदतों को लेकर चिंतन जरूर करें लेकिन तनाव न करें। जहां तक अंडे की बात है, यदि आप स्वस्थ हैं तो बेफिक्र होकर रोज अंडे खा सकते हैं। लेकिन सोचने की बात जरूर है कि कितने अंडे खाएं?

फोटो: मेराज खान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एक अंडे में 70 कैलोरी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो ‘ब्लड शुगर’ के स्तर को संतुलित रखता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आवश्यक एमिनो एसिड भी होता है।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अंडे में ‘थोक’ में एन्टीआॅक्सीडेंट तत्त्व होते हैं जो उम्र के बढ़ते दौर में मांसपेशियों के लिए लाभदायक होता है। यह हृदय संबंधी रोगों और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर को भी नियंत्रित करता है।

यह भी कहा गया है कि एक अंडे में विटामिन बी, डी, कार्बोहाइड्रेड आदि होते हैं जिसके कारण शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है तथा हड्डियां मजबूत होती हैं।

उपरोक्त बातों और विशेषज्ञों की राय का एक पक्ष है किन्तु यह जानने की कोशिश करते हैं कि विज्ञान और शोध इस बारे में क्या कहते हैं?

‘अमरीकन जर्नल आॅफ क्लिनिकल’ में 2016 में प्रकाशित शोध के अनुसार रोज अंडा खाने से उसका संबंध हृदय रोग से नहीं जोड़ा जा सकता। यह तथ्य 2003 में की कई उस शोध पर आधारित है जिसमें 1 लाख 15 हजार वयस्कों की जांच की गई थी।

ब्रिटिश मेडिकल जनरल में प्रकाशित उक्त शोध में बताया गया कि 1.15 लाख वयस्कों पर 14 साल तक अंडा खाने के प्रभाव पर प्रयोग किया गया।

इस रिसर्च से यह तथ्य सामने आया कि एक अंडा प्रतिदिन खाने से हृदय रोगों को बढ़ाने में कोई भूमिका नहीं है।

ये थे वे तथ्य जो अंडे के पक्ष में दिए गए। अब तक  हुई अन्य रिसर्च का अध्ययन करें तो निम्न बातें सामने आती हैं।

1. एक अंडे में 1.6 ग्राम सेचुरेटेड फैट होता है। इसमें से -2.7 ग्राम ही हृदय के लिए उपयोगी होता है।

2. मोटापा और हृदय रोग के बीच संबंध के बारे में कहा गया है कि नाश्ते में अंडे खाने वालों की खुराक सामान्य से कम रहती है । अंडे सेचुरेटेड फैट के बड़े सोर्स हैं जो कोलेस्ट्रोल यानि एलडीएल, बुरा कोलेस्ट्रोल बढ़ाता है जो दिल की बीमारी का कारण होता है।

रिसर्च में कहा गया है कि एक बड़े अंडे में 180 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल होता है। यह भी सलाह दी गई है कि अपने खानपान में 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रोल की मात्रा नहीं होनी चाहिए।

अमरीकन हार्ट एसोसिएशन ने सुझाव यिा है कि जिन लोगों में हृदय रोगों की संभावना या लक्षण हैं, उन्हें खानपान में कोलेस्ट्रोल की मात्रा 200 मिलीग्राम से भी कम रखनी चाहिए।

इन सभी शोध के आधार पर अब स्वास्थ्य विशेषज्ञों की यह सलाह है कि एक अंडा खाने से स्वस्थ व्यक्ति को कोई नुकसन नहीं होता किंतु उसे अंडे का सफेद भाग ही नाश्ते/भोजन में शामिल करना चाहिए तथा साथ में पर्याप्त मात्रा में ही और ताजी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए।

इसके अलावा यदि आप अंडों के शौकीन हैं तो उन पदार्थों के खानपान पर नियंत्रण रखें जिनमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे हृदयरोगों और डायबिटीज के रिस्क से बचा जा सकेगा। बुद्धिमानी तो इसी बात में है कि अंडे खाने के शौकीनों को ‘सेचुरेटेड फैट’ और सभी प्रकार के ‘एनीमिल फूड’ से बचना चाहिए।