चीनी संस्थाओं

चीनी संस्थाओं के इशारे पर फर्जी बैंक खातों में 1,000 करोड़ रु जमा किये गए

नई दिल्ली, 12 अगस्त।  चीनी संस्थाओं  (Chinese Institutions) के इशारे पर भारत में विभिन्न  संस्थाओं द्वारा 40 से अधिक फर्जी बैंक खाते खोले गए और इनमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जमा की गई।

यह सनसनीखेज जानकारी मंगलवार को आयकर विभाग ने दी थी।

आयकर विभाग ने इन चीनी संस्थाओं के विभिन्न परिसरों, इनके करीबियों और इनसे जुड़े बैंक कर्मचारियों के खिलाफ एक तलाशी अभियान चलाया है।

केन्द्र सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में मंगलवार को जानकारी दी कि कुछ चीनी व्यक्तियों (Chinese) और उनके भारतीय सहयोगियों की जाली संस्थाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से मनीलॉन्‍डरिंगऔर हवाला जैसे लेन-देन किये गए।

इस  विश्वसनीय जानकारी के आधार पर आयकर विभाग ने इन चीनी संस्थाओं के विभिन्न परिसरों, इनके करीबियों और इनसे जुड़े बैंक कर्मचारियों के खिलाफ एक तलाशी अभियान चलाया है।

फर्जी बैंक खातों की तहकीकात से पता चला है कि इन चीनी व्यक्तियों के इशारे पर, विभिन्न फर्जी संस्थाओं में 40 से अधिक बैंक खाते खोले गए थे, और एक निश्चित समयावधि के भीतर ही इनमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जमा की गई थी।

सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चीनी कंपनी की एक सहायक इकाई और उससे संबंधित जाली संस्थाओं ने भारत में खुदरा शोरूम खोलने के कारोबार के लिए जाली संस्थाओं से 100 करोड़ रुपये से अधिक की अग्रिम धनराशि प्राप्त की है।

आयकर विभाग को इसके अलावा, तलाशी के दौरान हवाला लेन-देन और मनीलॉन्‍डरिंग के दस्तावेजों को नष्ट करने में कुछ बैंक कर्मचारियों और सनदी लेखाकारों के सक्रिय रूप लिप्त होने की भी जानकारी मिली है।

हांगकांग और अमेरिकी डॉलर के विदेशी हवाला लेन-देन के सबूतों का भी खुलासा हुआ है।

इस मामले में आगे की जांच प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है।