पन्ना टाइगर रिजर्व में बढ़ीं आधुनिक सुविधाएँ

भोपाल, 12 फरवरी। बाघों की संख्या के साथ मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। पर्यटकों के लिये वन विभाग द्वारा कर्णावती अतिथि-गृह, हिनौता, रनेह फाल और मड़ला में सुविधायुक्त आधुनिक हट्स, टेन्ट और डोरमेटरी सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

साफ-सुथरे सुविधायुक्त हट्स और टेन्ट में रुकने का किराया 1000 से 2000 रुपये और डोरमेटरी का 300 से 500 रुपये प्रतिदिन है। पर्यटकों को उत्कृष्ट सेवाएँ देने के लिये समय-समय पर ईको विकास समिति के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।

120216n6

हिनौता ईको विकास समिति के आठ सदस्य ने पिछले दिनों अतिथि सत्कार में बेहतरी के लिये केरल के पेरियार टाइगर रिजर्व में 4 दिवसीय प्रशिक्षण लिया। पेरियार ईको टूरिज्म समिति ईको पर्यटन, आवास सुविधा और भ्रमण क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएँ विकसित करने के लिये जानी जाती है।

पेरियार में ऑनलाइन बुकिंग, रिसेप्शन प्रबंधन, पंजीयन, व्यवहार, सत्कार, स्वच्छता, हाउस-कीपिंग, पाक-व्यवस्था, कच्चा माल गुणवत्ता परीक्षण, राशन का भण्डारण, भोजन परोसने की कला आदि का प्रशिक्षण लिया गया। इसके अलावा दल ने पक्षी अवलोकन भ्रमण, वन्य-प्राणी दर्शन, बफर क्षेत्र में फूड पेट्रोलिंग, स्थानीय लोक नृत्य-नाटिका, राशि प्रबंधन आदि का भी प्रशिक्षण लिया।