Antonio Guterres

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुटेरेज संरा के अगले महासचिव होंगे

संयुक्त राष्ट्र, 6 अक्टूबर। पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेज संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव होंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को इस पद के लिए उनका निर्विरोध चयन किया। वह एक जनवरी, 2017 से बान की-मून की जगह लेंगे। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अक्टूबर माह के अध्यक्ष विताली चुरकिन ने बताया कि इस शीर्ष पद के लिए गुटेरेश का चयन किया गया है। वह संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख रह चुके हैं।

परिषद की लगभग डेढ घंटे की वार्ता के बाद चुरकिन ने संवाददाताओं के समक्ष इसकी घोषणा की। इस अवसर पर सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। उन्होंने सुरक्षा परिषद चैम्बर के बाहर गुटेरेज के संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव के रूप में चुने जाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, “आज हमारे छठे स्ट्रॉ पोल के बाद हमने एक पसंदीदा उम्मीदवार का चुनाव कर लिया है और उनका नाम एंटोनियो गुटेरेज है। हमने गुरुवार सुबह 10 बजे औपचारिक मतदान का फैसला किया है और हमें उम्मीद है कि इसकी संस्तुति होगी।”

चुरकिन ने कहा, “कल (गुरुवार) सुबह इसके अनुमोदन के लिए मतदान होगा। हमें उम्मीद है कि गुटेरेज अगले पांच वर्षो में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में अपनी जिम्मेदारियों का सही तरह से निर्वाह करेंगे।”(आईएएनएस/सिन्हुआ)