International Film Festival of India in Panaji from 20th November

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पणजी में 20 नवंबर से

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का शुभारंभ पणजी (Panaji) में 20 नवंबर से होरहा है। इस दौरान 4 स्थलों पर 270 से भी अधिक फिल्में (Films) दिखाई जाएंगी।
पणजी, 18 नवंबर। एनएफडीसी के एमडी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (फिल्म) पृथुल कुमार आज यहां पणजी में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए आयोजित पूर्वावलोकन संबंधी संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

पृथुल कुमार ने कहा कि आईएफएफआई का मुख्य आकर्षण विश्व सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए दिया जाने वाला सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (एसआरएलटीए) है। वर्तमान में विश्व सिनेमा में सबसे महान अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में से एक हॉलीवुड अभिनेता और निर्माता माइकल डगलस इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को पाने के लिए आईएफएफआई में उपस्थित होंगे। उनके साथ उनकी पत्नी और मशहूर अभिनेत्री कैथरीन ज़ेटा-जोन्स भी होंगी।
इस फिल्‍म महोत्सव के दौरान 270 से अधिक फिल्में 4 स्थानों – आईनॉक्स पंजिम, माक्विनेज पैलेस, आईनॉक्स पोरवोरिम, जेड स्क्वायर सम्राट अशोक पर प्रदर्शित की जाएंगी।
‘अंतरराष्ट्रीय खंड’ में 198 फिल्में दिखाई जाएंगी जो 53वें आईएफएफआई से 18 ज्यादा हैं। इसमें 13 विश्व प्रीमियर, 18 अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर, 62 एशिया प्रीमियर और 89 भारत प्रीमियर होंगे।
इस वर्ष आईएफएफआई को 105 देशों से रिकॉर्ड संख्या में 2926 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 3 गुना अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रविष्टियां हैं। ‘
भारतीय पैनोरमा’ खंड में भारत की 25 फीचर फिल्में और 20 गैर-फीचर फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।
फीचर खंड में ओपनिंग फिल्म मलयालम फिल्म “अट्टम” है, और गैर-फीचर खंड में ओपनिंग फिल्म मणिपुर की “एंड्रो ड्रीम्स” है।