अंग्रेजों ने अलग-अलग विचारधारा का फायदा उठाया: कटारिया

जयपुर, 22 जनवरी। राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि नई पीढ़ी को सकारात्मक बोध से आगे बढऩे की प्रेरणा देने की दिशा में मानक शब्दावली का चयन अति महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने देश में समरसता के लिए सभी को राष्ट्रहित में चिंतन करने की आवश्यकता जताई।

कटारिया शुक्रवार को उदयपुर में मीरा कन्या महाविद्यालय में वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग एवं राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के साझे में ”सामाजिक विज्ञान में तकनीकी शब्दों का हिन्दी मानवीकरण” विषयक दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के शुभारंभ समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे शब्द राष्ट्र को जोडऩे वाले हों। अलग-अलग विचारधारा को देश ने पूर्व में खूब झेला है। इसका फायदा अंग्रेजों ने खूब उठाया और देश के सांस्कृतिक सौहाद्र्र को ठेस पहुंची।

HO42391Uda42391Home20Minister_MG-2022-1-16-2

गुलाबचंद कटारिया ने प्रबुद्घजन का आह्वान किया कि हमारी मौलिक संस्कृति मूल्यों एवं राष्ट्र स्वाभिमान को पुर्नस्थापित करने वाली शब्दावली को मानक स्तर पर लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा कि मानक शब्दावली आधारित विषय को राजस्थान सरकार के समक्ष रख कर आवश्यक सुधार की दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वैज्ञानिक एवं तकनीकी आयोग के अध्यक्ष एन.के.पाण्डे ने कहा कि साढ़े दस लाख शब्दों का विस्तारित खजाना लिए हिन्दी विश्व की सबसे बड़ी भाषा है। मौलिक स्वरूप के साथ संस्कृत से जन्मी हिन्दी भाषा के लिए शब्दों का सही इस्तेमाल करने के लिए उपयुक्त शब्दों के मानकीकरण के लिए आयोग के बैनरनर तले राष्ट्रभर के करीब एक हजार शिक्षाविद् एवं विद्वजन प्रभावी प्रयास कर रहे हैं।