अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मना रही है पूरी दुनिया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस : पूरी दुनिया 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मना रही है और भारतीय एथलीट्स भी इससे अछूते नहीं रहे हैं।

पीटी उषा ने अंतिम दौड़ के एक वीडियो के माध्यम से 1984 में लॉस एंजिल्स खेलों में उस रेस को याद किया, जिसमें वह चौथे स्थान पर रही थी

एक तरफ पीटी उषा (PT Usha) और राज्यवर्धन राठौर (Rajyavardhan Rathore) जैसे कई ओलंपिक दिग्गजों ने ओलंपिक खेलों की अपनी यादगार यादों को साझा किया, तो वहीं टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले शरत कमल, बजरंग पुनिया जैसे एथलीटों ने आगामी खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई।

साल 1948 से हर साल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। 23 जून, 1894 को आधुनिक खेलों की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इसकी शुरुआत की।

ओलंपिक को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न आयोजनों के साथ यह महत्वपूर्ण दिन अब खेल, स्वास्थ्य के वैश्विक उत्सव में बदल गया है।

=== लक्ष्य शर्मा === 

भारतीय क्रिकेट आइकन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने ओलंपिक दिवस संदेश में फिटनेस को बढ़ावा दिया।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस  पर अपने वीडियो मैसेज में सचिन ने कहा कि “एथलीट ओलंपिक में प्रदर्शन करने के लिए वर्षों तक प्रशिक्षण लेते हैं। इसी तरह, हमें खुद को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज कुछ न कुछ करने की जरूरत है।”

भारत की ट्रैक एंड फील्ड स्टार पीटी उषा ने 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक का एक वीडियो साझा किया, जहां वह 400 मीटर बाधा दौड़ में चौथे स्थान पर रही। इस इवेंट में वह एक सेकंड के 1/100वें स्थान से पदक से चूक गई थी।

पीटी उषा ने एक साथ संदेश के रूप में लिखा कि एक ओलंपियन हमेशा ओलंपियन रहता है। यह आपको जो मूल्य सिखाता है वह हमेशा बने रहते हैं। इन मूल्यों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना सीखा और इसी की बदौलत मैंने एक लंबा सफर तय किया। सभी को ओलंपिक दिवस की शुभकामनाएं!”

इसके अलावा विश्व कांस्य पदक विजेता बॉक्सर सिमरनजीत कौर (Simranjit Kaur) ने 2020 में एशियन मुक्केबाजी ओलंपिक क्वालीफायर में टोक्यो 2020 के लिए क्वालीफाई करने के दिन की तस्वीरें को शेयर किया। वह 60 किग्रा स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

2016 रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने दुनिया को ओलंपिक दिवस की शुभकामनाएं देने के लिए कई वैश्विक बैडमिंटन सितारों का नेतृत्व किया।

ओलंपिक रजत पदक विजेता राज्यवर्धन राठौर ने सभी से हर हफ्ते एक खेल का अभ्यास करने का आग्रह किया।

भारत के पूर्व शूटर ने ट्वीट करते हुए कहा कि “अपने भीतर के एथलीट को जगाओ। हर हफ्ते अपने पसंदीदा खेल के लिए समय निकालें।”

भारत के स्टार रेसलर बजरंग पुनिया (Bajrang Punia), टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल (Sharath Kamal) और राष्ट्रीय रिकॉर्ड होल्डर धावक दुती चंद ने भी कई तस्वीरों को साझा कर इस दिन को अपने अंदाज में सेलिब्रेट किया।