अखिलेश ने ‘हौसला पोषण योजना’ का शुभारम्भ किया

लखनऊ, 16 जुलाई (जनसमा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश के लोगों खासकर महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य व पोषण समाजवादी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

अखिलेश यादव शुक्रवार को जनपद श्रावस्ती के अति पिछड़े और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति बाहुल्य इलाके के मोतीपुर कला गांव में ‘हौसला पोषण योजना’ का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य, सुरक्षा और पोषण के लिए जो काम समाजवादी सरकार ने किया है, वैसा किसी अन्य सरकार ने नहीं किया है। जब तक प्रदेश में स्वास्थ्य मानक बेहतर नहीं होंगे, तब तक देश में भी स्वास्थ्य मानक बेहतर नहीं हो सकते। इसलिए ‘हौसला पोषण योजना’ की शुरूआत की गई है। समाजवादी विचारधारा ही वह विचारधारा है, जो गांव, गरीब, किसान, मजदूर, वंचित सहित हर वर्ग को साथ लेकर चलने का काम कर रही है। वर्तमान सरकार का कार्यकाल प्रदेश के विकास का दस्तावेज है।

अखिलेश ने कहा कि गर्भवती माताओं तथा अतिकुपोषित बच्चों के पोषण के लिए अपने संसाधनों से ऐसी योजना को जमीन पर उतार कर समाजवादी सरकार ने एक उदाहरण पेश किया है। प्रदेश के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए संचालित किए जा रहे इस कार्यक्रम हेतु 700 करोड़ रुपए का प्रबन्ध किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हौसला पोषण योजना-फीडिंग कार्यक्रम’ से गर्भवती माताएं एवं बच्चे सेहतमन्द बनेंगे।

ज्ञातव्य है कि समाजवादी सरकार ने राज्य पोषण मिशन के तहत हौसला पोषण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की लगभग 10 लाख गर्भवती माताओं तथा लगभग 14 लाख अतिकुपोषित 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हफ्ते में 6 दिन दोपहर में पका-पकाया भोजन तथा एक मौसमी फल मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को हफ्ते में 3 दिन भोजन के साथ दही भी दिया जाएगा।