अधिकांश अमेरिकी अपने जीवन से संतुष्ट, पर सरकार से नाखुश

वाशिंगटन, 17 अप्रैल। अमेरिका के अधिकांश लोग अपने निजी जीवन और वित्तीय स्थिति से तो खुश हैं, लेकिन यहां की सरकार और राजनीतिक व्यवस्था से खुश नहीं हैं। उन्हें सबसे अधिक परेशानी यहां की राजनीतिक व्यवस्था में दबाव समूहों की भूमिका से है, जो दोनों प्रमुख पार्टियों में सक्रिय व प्रभावपूर्ण हैं।

यह नतीजा एक नए सर्वेक्षण से सामने आया है, जिसे ‘एपी-जीएफके’ ने किया है। सर्वेक्षण के नतीजे शनिवार को जारी किए गए, जिसके मुताबिक, लगभग हर 10 में से आठ अमेरिकी यहां की राजनीतिक व्यवस्था में दबाव समूहों की भूमिका से खुश नहीं हैं। लेकिन जब बात अपने पारिवारिक जीवन, मित्रों तथा वित्तीय स्थिति की आती है तो वे इसपर संतोष जताते हैं। वे अपने कामकाज से भी खुश हैं।

अमेरिकी सरकार की कार्य-प्रणाली से सर्वाधिक रिपब्लिकन समर्थकों ने नाराजगी जताई है। करीब आधे रिपब्लिकन मतदाताओं ने सरकार की कार्य-प्रणाली पर सवाल किए, जबकि ऐसा कहने वाले डेमोक्रेटिक व स्वतंत्र मतदाताओं की संख्या करीब एक चौथाई ही रही।

सर्वेक्षण के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार के लिए अधिकांश रिपब्लिकन समर्थकों की पसंद डोनाल्ड ट्रंप हैं, जबकि डेमोक्रेटिक समर्थकों ने बर्नी सैंडर्स को पहली पसंद बताया।

सर्वेक्षण के मुताबिक, करीब 71 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना है कि देश गलत दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस संदर्भ में पार्टी आधार पर निकाले गए नतीजों के अनुसार, करीब आधे डेमोक्रेट्स ने माना कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, जबकि रिपब्लिकन समर्थकों में 10 में से एक से भी कम ने इसे लेकर सहमति जताई।

यह सर्वेक्षण ऑनलाइन आधार पर 31 मार्च से चार अप्रैल के बीच हुआ, जिसमें 1,076 वयस्क शामिल हुए थे। इसमें त्रुटि की आशंका 3.3 प्रतिशत बताई गई है। (आईएएनएस/सिन्हुआ)