अब बेडौल सामान के साथ नहीं कर सकेंगे हज यात्रा

लखनऊ, 22 जुलाई । अब हज यात्रा पर जाने वाले यात्री एक विशेष साइज और वजन वाला ही ‘स्टैंडर्ड बैगेज’ ले जा सकेंगे। यदि यात्री का बैगेज बेडौल व निर्धारित मानक के विपरीत साइज, आकार का हुआ तो अंतिम क्षणों में उस यात्री की यात्रा निरस्त की जा सकती है। यही नहीं, उसकी जमा राशि भी जब्त कर ली जाएगी।

इस बार में हज कमेटी ऑफ इंडिया(मुम्बई) की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।इसके बारे में उत्तर प्रदेश हज कमेटी के सचिव मोहम्मद जुबैर ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने निर्देश दिए हैं कि हज-2016 के हज यात्री स्टैंडर्ड बैगेज के साथ ही यात्रा करें। बेडौल, अनियमित साइज के बैगेज अपने साथ हज पर ले जाना सख्त मना है।निर्देशों में कहा गया है कि निर्धारित मानक के विपरीत साइज, आकार का बैगेज साथ रखने पर अंतिम क्षणों में भी यात्रा निरस्त की जासकती है और जमा राशि जब्त की जासकती है। निर्धारित मानक के सूटकेस एवं हैंडबैग की व्यवस्था हज यात्रियों को स्वयं करनी होगी।

मोहम्मद जुबैर ने बताया कि हज यात्री को चेक-इन-बैगेज के रूप में अपने साथ 158सेंटीमीटर(लंबाई गुणा चौड़ाई गुणा ऊंचाई) वाले दो सूटकेस, जिनमें प्रत्येक का वजन 22 किलोग्राम हो, तथा 55 सेंटीमीटर गुणा 40 सेंटीमीटर गुणा 23 सेंटीमीटर वाला एक हैंडबैग, जिसका वजन 10 किलो तक हो,ले जाने की इजाजत है। उन्होंने कहा कि यही नहीं, अपने बैगेज पर हज यात्रियों को अपना कवर नंबर, नाम,पता,फ्लाइट नंबर, इम्बार्केशन प्वाइंट मार्करपेन से लिखना जरूरी है। –आईएएनएस

हज फाइल फोटो : साभार यूपी हज कमेटी