अमेरिका में हिलेरी, ट्रंप दोनों अलोकप्रिय : सर्वेक्षण

वाशिंगटन, 21 मई । अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए हिलेरी क्लिंटन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मदवारी की प्रबल दावेदार हैं, जबकि रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप तय उम्मीदवार माने जा रहे हैं, लेकिन एक सर्वेक्षण के मुताबिक, दोनों अमेरिका में बेहद अलोकप्रिय हैं।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘सीबीएस’ के संयुक्त सर्वेक्षण के शुक्रवार को जारी नतीजों के मुताबिक, हिलेरी और ट्रंप की ‘ईमानदारी व विश्वसनीयता’ के बारे में जब सवाल किए गए तो पंजीकृत मतदाताओं में से करीब 64 प्रतिशत ने इसका नकारात्मक जवाब दिया।

फोटो आईएएनएस

करीब दो-तिहाई मतदाताओं ने कहा कि ट्रंप अमेरिकी मूल्यों पर खरे नहीं उतरते, वहीं 37 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि हिलेरी इन मूल्यों पर खरी नहीं उतरतीं।

सर्वेक्षण में शामिल 70 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप का स्वभाव सही नहीं है, जबकि सिर्फ 48 प्रतिशत का मानना है कि हिलेरी का स्वभाव ठीक है।

बहुमत मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप (55 प्रतिशत) और हिलेरी (54 प्रतिशत) में नेतृत्व के अच्छे गुण हैं।

डेमोक्रेट पार्टी के 80 प्रतिशत मतदाताओं का कहना है कि वे अपनी पार्टी के भविष्य को लेकर ‘अधिकांश आशावादी’ हैं। रिपब्लिकन पार्टी के आधे से अधिक यानी 55 प्रतिशत मतदाताओं का कहना है कि वे अपनी पार्टी के भविष्य को लेकर ‘अधिकांश आशावादी’ हैं।

गौरतलब है कि ये देशव्यापी सर्वेक्षण 13 से 17 मई के बीच स्मार्टफोन और लैंडलाइन फोन के माध्यम से हुए। इसमें 1,109 पंजीकृत मतदाताओं ने हिस्सा लिया।–आईएएनएस