अमेरिकी कंपनियां करेंगी भारत में 45 अरब डॉलर निवेश : जॉन चैंबर्स

वाशिंगटन, 8 जून | अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के सदस्यों ने भारत में सितंबर 2014 के बाद से 28 अरब डॉलर निवेश किया है और 45 अरब डॉलर अतिरिक्त निवेश करने वाले हैं। परिषद अध्यक्ष जॉन चैंबर्स ने यहां यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कही। उन्होंने कहा, “सितंबर 2014 में यूएसआईबीसी सदस्यों ने अगले दो-तीन साल में 41 अरब डॉलर निवेश किए जाने का संकेत दिया था। आज यह बताते मुझे खुशी हो रही है कि यूएसआईबीसी के करीब 20 फीसदी सदस्यों ने 28 अरब डॉलर निवेश कर दिया है।”

उन्होंने कहा, “अगले दो-तीन साल में हम इस गति में और तेजी देखेंगे। फिर से 20 फीसदी सदस्यों ने यह संकेत दिया है कि यूएसआईबीसी सदस्य 45 अरब डॉलर अतिरिक्त निवेश करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यह न्यूनतम अनुमान है।”

फाइल फोटो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू यॉर्क में 24 सितंबर, 2015 को एक विशेष समारोह में अमेरिका के 500  प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ  मुलाकात की।

चैंबर्स प्रधानमंत्री मोदी की यूएसआईबीसी सदस्यों के साथ हुए एक गोलमेज सम्मेलन के बाद उनसे मिले।

मोदी ने सम्मेलन में अमेजन के जेफ बेजोस और सन फार्माश्यूटिकल्स के दिलीप सांघ्वी को यूएसआईबीसी ग्लोबल लीडरशिप पुरस्कार प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने सम्मेलन में भारतीय अर्थव्यवस्था और इसके प्रतिभावान श्रम बल की सराहना की और उनके साथ सौर ऊर्जा तथा डिजिटल कनेक्टिविटी संभावना पर चर्चा की।

बाद में मोदी के सम्मान में आयोजित एक समारोह में उन्होंने अमेरिका में भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना की और कहा कि अमेरिकी पूंजी और नवाचार तथा भारतीय मानव संसाधन और उद्यमिता के बीच एक शक्तिशाली साझेदारी हो सकती है।

–आईएएनएस