पाकिस्तान पड़ोसी देशों में आतंक फैलाने वाले संगठनों पर कार्रवाई करे : अमेरिका

अमेरिकी सांसदों ने उड़ी हमले की निंदा की

वाशिंगटन, 21 सितम्बर | अमेरिकी संसद के सदस्यों ने जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी में सैन्य शिविर पर पाकिस्तान की ओर से हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। रविवार को हुए इस हमले में 18 सैनिक शहीद हुए हैं। सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष और सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक दल के सदस्य मार्क वार्नर ने कहा, “मैं जम्मू एवं कश्मीर राज्य के उड़ी में हुए भयावह आतंकी हमले की निंदा करता हूं, जिसके परिणाम स्वरूप 18 भारतीय सैनिक शहीद हो गए।”

उन्होंने कहा, “जिन आतंकियों ने इस कायरतापूर्ण कार्य को अंजाम दिया, उन्हें हर हाल में कानून के कटघरे में लाना होगा।”

वार्नर ने कहा, “मैं इस हमले में अपना जीवन खो देने वाले सैनिकों के परिवार एवं दोस्तों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।”

सोए सैनिकों पर तड़के हुए इस हमले के लिए भारत ने पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को जिम्मेदार ठहराया है। हमला करने वाले सभी चार आतंकी मारे गए थे।

जैश ने हालांकि अभी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस संगठन ने दो जनवरी को सीमा पार से पठानकोट वायुसेना अड्डे पर हुए हमले में अपनी भूमिका स्वीकार की है, जिसमें सात भारतीय सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे।

सदन की आतंकवाद, अप्रसार और व्यापार से जुड़े विदेशी मामलों की उपसमिति के अध्यक्ष रिपब्लिकन पार्टी के सांसद टेड पोइ ने इसे कश्मीर में पिछले दो दशकों में हुआ सबसे भीषण हमला बताया।

पोइ ने एक बयान में कहा, “यह दुनिया भर के लोकतंत्रों के लिए एक चेतावनी है कि आतंकवाद हर जगह शांति चाहने वाले समाज को बर्बाद करना चाहता है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि इस हमले के पीछे कौन से आतंकी गुट हैं, लेकिन एक चीज तय है कि यह सिर्फ पाकिस्तान के आतंकी गुटों को समर्थन देने और सभी तबके के जिहादी आतंकी गुटों को संचालन की जगह मुहैया कराने के लंबे समय से चली आ रही गैर जिम्मेदाराना नीति का ताजा नतीजा है। इस बारे में पाकिस्तान का ताजा रवैया उसके पड़ोसी देशों की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है और दुर्भाग्य से भारत अक्सर इन सबकी कीमत चुका रहा है।”

पोइ ने कहा, “हम इस हमले की निंदा करते हैं। इसके साथ ही जिसने इस हमले को अंजाम दिया वैसे बहुत सारे अपराधियों को पाकिस्तान के समर्थन देने की भी निंदा करते हैं।” उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने भारत के दोस्तों के साथ अपनी वचनबद्धता पर दृढ़ है।

भारत के लोकतंत्र को खतरा हर जगह के लोकतंत्र को खतरा है और उस खतरे के लिए यही एक तरीका है।

रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर और टॉम कॉटन ने अपने बयान में हमले को एक कायरतापूर्ण कार्य बताया, जो कड़ी से कड़ी निंदा के योग्य है।

सदन की नियम समिति के अध्यक्ष रिपब्लिन सांसद पेटे सेसन ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि हमलोग इन हमलों का प्रभाव आतंकवाद के खिलाफ अपनी एकजुट लड़ाई पर प्रभाव नहीं पड़ने देंगे।

इनके अलावा डेमोक्रेट सांसद ब्राड शेरमन ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का जो खतरा है, यह उसकी एक और चेतावनी है।(आईएएनएस)