अम्बिकापुर में लगभग 77 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे रमन

रायपुर, 11 फरवरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह कल 12 फरवरी को राज्य के सरगुजा जिले का दौरा करेंगे। डॉ. सिंह इस मौके पर जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित कौशल उत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे और वहां लगभग 77 करोड रूपये की लागत के 17 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री राजधानी रायपुर से सवेरे 10.30 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 11 बजे अम्बिकापुर पहुंचेंगे और कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद अपरान्ह तीन बजे रायपुर लौट आएंगे।

डॉ. रमन सिंह अम्बिकापुर सरगुजा जिले की जनता को जिन निर्माण कार्यों की सौगात देंगे, उनमें से वह लगभग 15 करोड़ 44 लाख रूपए के तीन पूर्ण हो चुके निर्माण कार्यों का लोकार्पण और करीब 61 करोड़ 64 लाख रूपए के 14 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। डॉ. सिंह के हाथों जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण होगा उनमें करीब 14 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण द्वारा निर्मित उदयपुर-पेंडारी 29.6 किलोमीटर सड़क, कृषि विभाग द्वारा तीस लाख रूपए की लागत से निर्मित शहीद वीरनारयण सिंह बहुउददेश्यीय कृषि सेवा केन्द्र और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा बीस लाख रूपए की लागत से ग्राम सकालो में निर्मित कुक्कुट प्रक्षेत्र प्रशिक्षण केन्द्र का सभाकक्ष शामिल हैं।

डॉ. रमन सिंह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की ओर से 17 करोड़ 04 लाख रूपए की लागत से ग्राम गरिमा में बनने वाली समूह नल-जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। वह इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 22 लाख रूपए की लागत वाले चिरायु भवन और कौशल विकास विभाग की ओर से तीन करोड़ 09 लाख रूपए की लागत वाले लाइवलीहुड कॉलेज भवन का भी भूमिपूजन तथा शिलान्यास करेंगे। अम्बिकापुर में 50 लाख 76 हजार रूपए की लागत से लोक अभियोजन कार्यालय भवन स्वीकृत किया गया है, जिसका भूमिपूजन और शिलान्यास मुख्यमंत्री करेंगे।

वह इस मौके पर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग की ओर से 19 करोड़ 32 लाख रूपए की लागत वाले दरिमा-बड़ेदमाली-लखनपुर 10 किलोेमीटर सड़क चौड़ीकरण तथा उन्नयन कार्य के लिए भी भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले में ग्राम केटिंदा से राजाकटेल मार्ग उन्नयन के लिए लगभग पांच करोड़ 89 लाख रूपए मंजूर किए गए हैं। इस कार्य का भी भूमिपूजन और शिलान्यास मुख्यमंत्री के हाथों सम्पन्न होगा। जिले के विकासखंड मुख्यालय लखनपुर में दो करोड़ 07 लाख रूपए की लागत से आई.टी.आई. और छात्रावास भवन का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री इसका भी भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। वे इस अवसर पर अम्बिकापुर में 250 सीटर बालिका छात्रावास के लिए स्वीकृत भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री अम्बिकापुर में आयोजित कौशल उत्सव में भी शामिल होंगे, जहां युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए संचालित प्रशिक्षण गतिविधियों पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। इस मौके पर रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाएगा।