अरुणाचल में कांग्रेस विधायकों ने पेमा खांडू को विधायक दल का नेता चुना

इटानगर, 16 जुलाई | अरुणाचल प्रदेश में शक्ति परीक्षण से पहले कांग्रेस विधायकों ने पेमा खांडू को अपना नया नेता चुन लिया। उन्हें मुख्यमंत्री नबाम तुकी के स्थान पर विधायक दल का नया नेता चुना गया है। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल तथागत रॉय ने बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में तुकी की सरकार को बहाल कर दिया था और उन्हें शनिवार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा था।

फोटो : साभार अरुणाचल विधानसभा

कांग्रेस विधायक दल की शनिवार को हुई बैठक में तुकी ने खांडू के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे पार्टी के सभी 44 विधायकों का समर्थन मिला। इनमें कांग्रेस के 15 और पार्टी के 29 असंतुष्ट विधायक भी शामिल हैं, जो फरवरी में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) से जुड़ गए थे।

इन 44 विधायकों में पूर्व मुख्यमंत्री कालिखो पुल भी शामिल हैं, जिन्होंने फरवरी में तुकी को सत्ता से बेदखल कर दिया था और स्वयं मुख्यमंत्री बने थे।

कांग्रेस में शनिवार को पीपीए के 30 विधायकों की वापसी के बाद पार्टी के सदस्यों की संख्या 45 हो गई है, जिनमें विधानसभा अध्यक्ष नबाम रेबिया भी शामिल हैं।

अरुणाचल प्रदेश में इस वक्त कांग्रेस सदस्यों की कुल संख्या 58 है और ऐसे में शक्ति परीक्षण में कांग्रेस की आसान जीत मानी जा रही है।

इससे पहले, तुकी ने शुक्रवार को कैबिनेट बैठक बुलाई थी और राज्यपाल से 10 दिनों के लिए विधानसभा का सत्र स्थगित करने का आग्रह किया था, ताकि उन्हें बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। लेकिन रॉय ने इससे इनकार कर दिया।–आईएएनएस