अलप्पूजा मेडिकल कॉलेज में नये विशेष सुविधायुक्त ब्लॉक

अलप्पूजा, 20 फरवरी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के अंतर्गत मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन की योजना के एक अंग के तहत अलप्पूजा में टी.डी.मेडिकल कॉलेज परियोजना में वृद्धि की दिशा में एक और कदम है।

इस कॉलेज में न्यूरोलॉजी विभाग, न्यूरो सर्जरी, कॉर्डिलॉजी, कॉर्डियो थॉरेसिक सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, मेडिकल गेस्ट्रोनटैरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी और एंडोक्रिनोलॉजी विभाग में विशेष सुविधाओं के उन्नयन के लिए 150 करोड़ रुपये की लागत स्वीकृत की गई है।

नड्डा ने बताया कि इसके अलावा संस्थान में 200 बैड, 50 आईसीयू बैड और 8 ऑपरेशन थियेटर भी बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोझीकोड मेडिकल कॉलेज के लिए इसी प्रकार की एक और परियोजना को स्वीकृति दी जा चुकी है और जल्द ही वहां कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

नड्डा ने कहा कि पीएमएसएसवाई के चरण-1 के अंतर्गत तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज का 120 करोड़ रुपये के स्वीकृत परिव्यय (केंद्र योगदान-100 करोड़ रुपये और राज्य की हिस्सेदारी-20 करोड़ रुपये) से उन्नयन किया जा चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि केरल ने सभी मोर्चों पर प्रगति हासिल की है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान (एनएचएम) के अंतर्गत स्वीकृत कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए केरल राज्य को वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान 521.99 करोड और वित्तीय वर्ष 2015-16 (अब तक) के दौरान 270.42 करोड रुपये जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन नई पहलों से राज्य में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में सुधार होगा।