आगामी पांच वर्ष में गुजरात के शहरों को झुग्गीमुक्त बनाने की योजना

अहमदाबाद, 29 जून (जनसमा)। आगामी पांच वर्ष में शहरों को झुग्गीमुक्त बनाने के लिए गुजरात सरकार की ओर से मुख्यमंत्री गृह योजना क्रियान्वित की गई है। अहमदाबाद में इस योजना के अंतर्गत गुजरात हाउसिंग बोर्ड के गोता स्थित एलआईजी-2 और एमआईजी-1 के मकानों का कंप्यूटराइज्ड पद्धति से ड्रॉ का कार्यक्रम रविवार को गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। इसके अंतर्गत 2400 में से 119 लाभार्थियों का ड्रॉ के माध्यम से चयन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि महानगरों में नागरिकों को आधारभूत सुविधाओं से संपन्न आवास मुहैया कराने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

अहमदाबाद के यूनिवर्सिटी कन्वेन्शन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में गुजरात हाउसिंग बोर्ड के गोता स्थित एलआईजी-2 एवं एमआईजी-1 योजना के लाभार्थियों का कंप्यूटराइज्ड पद्धति से चयन किया गया।

उन्होंने कहा कि राज्य में शहरीकरण को लेकर उत्पन्न हुई समस्याओं के निवारण के लिए गुजरात सरकार ने योजनाबद्ध कदम उठाए हैं। विशेषकर शहरों में सामान्य परिवार की पहुंच में हो, ऐसे आवासों की जरूरत एवं झुग्गियों के पुनर्वास के मद्देनजर मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शहरी गरीबों के ‘अपने घर’ का स्वप्न साकार करने के लिए राज्य सरकार ने ठोस कार्य शुरू किया है। इसके चलते नागरिकों के लिए खुद का घर खरीदना सरल बना है।