आनंदीबेन पटेल ने रोग पीडि़तों को दी आर्थिक सहायता

अहमदाबाद, 01 फरवरी। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने राज्य की प्रथम महिला मुख्यमंत्री के तौर पर शासन संभाला तभी से गंभीर रोगों का उपचार पैसों के अभाव में न करा पाने वाले परिवारों और व्यक्तियों के प्रति विशेष संवेदना रखी है।

फाईल फोटो: आनंदीबेन पटेल

मुख्यमंत्री ने हाल ही में ऐसे तीन रोगियों के उपचार के लिए 4.74 लाख की सहायता मुख्यमंत्री सहायता कोष से विशिष्ट परिस्थियों के मद्देनजर चुकाई है।

अहमदाबाद के सैटेलाइट की कु. दिशा जोशी का केन्सर का उपचार करने के लिए 10 लाख का खर्च था, जिसमें से वह 1.35 लाख रुपए चुका नहीं पा रही थी। परिवार की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री ने राहत कोष से यह राशि प्रदान करने के आदेश दिए।

इसी प्रकार, वड़ोदरा जिले की डभोई निवासी श्रीमती रुत्वा मेहता को स्पाइनल कॉर्ड ट्यूमर के ऑपरेशन के लिए विशेष मामले में दो लाख रुपए चुकाने के आदेश भी किए।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में हुए आंदोलन में मेहसाणा के घायल युवक प्रतीक पटेल के उपचार के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में से दो लाख सहित उपचार खर्च के 5,34,000 सहित 7,34,000 रुपए की सहायता को मंजूरी दी थी। घायल युवक के उपचार के लिए अतिरिक्त 1,38,000 रुपए भी जारी करने के आदेश दिए हैं। गरीब एवं मध्यम वर्ग के कुल 9 हृदय एवं किडनी रोग के जरूरतमंद रोगियों को राहत कोष में से 4.23 लाख की सहायता चुकाने के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने कार्यकाल के दौरान 22 मई, 2014 से अब तक गंभीर रोगों के उपचार एवं ऑपरेशन के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में से 2.79 करोड़ जितनी राशि सहायता के रूप में प्रदान कर 584 रोगियों को नवजीवन प्रदान करने में सहायता की है। मुख्यमंत्री अमृतम मा एवं मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य योजना में वर्ष 2014-15 से अब तक कुल 1,29,563 लाभार्थियों को विभिन्न रोगों का उपचार कराने के लिए 201.81 करोड़ की रकम राज्य सरकार ने चुकाई है।