आसियान प्लस देशों का भारत में सेना का सबसे बड़ा राष्ट्रीय फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास

02032016 Asian plusनई दिल्ली, 02 मार्च (जनसमा)। भारत की धरती पर जमीनी सेना का सबसे बड़ा आसियान प्लस (18 देश)  देशों का राष्ट्रीय फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास (एफटीएक्‍स)– एक्सरसाइज फोर्स 18 पुणे में  बुद्धवार से  शुरू हुआ। यह 2 से 8 मार्च 2016 तक चलेगा।

इसकी थीम हैं : ‘मानवीय दृष्टि से कार्रवाई’  और ‘शांति अभियान’।

पहले चरण में 24 फरवरी से 1 मार्च 2016 तक भारतीय सेना द्वारा 28 से अधिक विदेशी प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। ये प्रशिक्षक अब एक्सरसाइज फोर्स 18 की रीढ़ बनेंगे।

शुभारंभ समारोह औंध मिलिट्री स्टेशन में हुआ । इसकी अध्यक्षता पुणे स्थित दक्षिणी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीपिन रावत ने की।

समारोह में आसियान प्लस देशों की विभिन्न टुकडि़यों ने मार्चिंग की। समारोह में राष्ट्रगान बजाया गया और फ्लाइपास्‍ट हुआ । फिर असियान देशों के राष्ट्रगान हुए। लेफ्टिनेंट जनरल बीपिन रावत ने आसियान रक्षामंत्रियों की बैठक के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एक्सरसाइज फोर्स 18 आसियान प्लस के 18 देशों के बीच समान समझदारी कायम करेगा।

समारोह में भाग लेने वाले विदेशी दस्तों ने मेकेनाज्ड इनफेंटरी रेजिमेंटल सेंटर के जवानों के ड्रील सहित भारतीय सेना के मार्शल कौशल को देखा।

भारतीय सेना की 40 सैनिकों की टुकड़ी का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल सोफिया कुरैशी कर रही हैं ।लेफ्टिनेंट कर्नल कुरैशी कोर ऑफ सिंगनल की अधिकारी हैं ।बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में भारतीय प्रशिक्षण दस्ते की अगुवाई करने वाली प्रथम महिला अधिकारी हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल सोफिया कुरैशी अभ्यास में शामिल आसियान प्लस की टुकडि़यों में अकेली महिला अधिकारी कंटीनजेंट कमांडर हैं। रक्षा सचिव सहित रक्षा तथा विदेश मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी एफटीएक्स देखेंगे।