आस्ट्रेलिया से खरीदी मशीनों से बन रहा है मानसरोवर का रास्ता

जयपुर, 02 फरवरी(जनसमा)। “उत्तराखण्ड में कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए आसान रास्ता बनाने के लिए कार्य जारी है जिसे ऑस्ट्रेलिया से खरीदी गई मशीनों द्वारा पूरा किया जा रहा है।”

ये जानकारियां आज जयपुर में केन्द्रीय  सड़क परिवहन राजमार्ग और नौवहन मंत्री  नितिन गडकरी ने अखिल भारतीय क्षेत्रीय सम्पादकों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को जोड़ने के क्रम में 900 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है जिस पर 11,700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और यह कार्य वर्ष 2020 तक पूरा हो जायेगा।

गडकरी ने कहा कि दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है तथा शेष कार्य भी जल्दी ही पूरा कर लिया जायेगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि देश में राजमार्गों के निर्माण में तेजी आई है जो अब 18 किलोमीटर प्रतिदिन हो गई है और इस वर्ष में मार्च अंत तक यह लक्ष्य बढ़कर 30 किलोमीटर प्रतिदिन हो जायेगा। देश में प्रतिदिन 100 किलोमीटर राजमार्गों के निर्माण की क्षमता को विकसित करना है।

वर्तमान के 97,000 किलोमीटर से इसका लक्ष्य बढ़ाकर 1.5 लाख किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्गों के रूप में करने का है और इसमें राज्यों से चर्चा करने के बाद इसे 1.75 लाख किलोमीटर तक किया जा सकता है।