इस साल मनरेगा में तालाब का काम होना चाहिए – प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 20 मार्च (जनसमा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इच्छा है कि इस साल गर्मी के दिनों में गांव-गांव में मनरेगा के तहत एक ही काम होना चाहिए, वह काम सिर्फ तालाब है। तालाब गहरे करना, मिट्टी निकालना, जहां पर पानी रोक सकते हैं रोकना। इस बजट में पांच लाख तालाब बनाने के बारे में विचार किया गया है।

कृषि उन्नति मेला 2016 में शनिवार को किसानों को संबोधित करते हुए मोदी ने बताया कि सरकार ने 90 ऐसे प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है और इससे आने वाले दिनों करीब 80 लाख हेक्टेयर खेती की भूमि को पानी पहुंचना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर किसान को पानी मिल जाए तो वो मिट्टी में सोना पैदा कर सकता है। उसे और कुछ नहीं चाहिए। इसीलिए हमने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर बल दिया है।

प्रधानमंत्री ने यूपीए सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 90 ऐसे प्रोजेक्ट या बांध हैं जिनमें पानी तो है लेकिन किसाान के खेतों तक पहुंचाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि पर्वतीय इलाके जहां तीन या चार पहाड़ आसपास हैं वहां अगर थोड़ी सी खुदाई करके बड़े तालाब बनाये जासकते हंै। पानी यह परमात्मा ने दिया हुआ प्रसाद है। इसको बर्बाद करने का हमें कोई अधिकार नहीं है। एक.एक बूंद पानी का उपयोग होना चाहिए।