उज्जैन सिंहस्थ : एटीएम, फायर स्टेशन सब कुछ होगा मेले में

उज्जैन, 1 मार्च। सिंहस्थ मेला क्षेत्र में अग्नि.शमन व्यवस्था तथा आग पर नियंत्रण और रोकथाम के लिये 16 अस्थायी फायर स्टेशन, 20 फायर पाइंट, 8 फायर मोटर सायकल पाइंट बनाये जा रहे हैं। सिंहस्थ में 22 अप्रैल से 21 मई तक 1000 प्रशिक्षित फायर पुलिसकर्मी, होमगार्ड एवं नगर निगम के कर्मचारी सेवाएँ देंगे।

डॉयल.101 और सभी फायर स्टेशन पर संचार व्यवस्था के लिये अस्थायी टेलीफोन नम्बर भी उपलब्ध करवाये गये हैं। यह फोन नम्बर मेला क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थानो पर प्रदर्शित भी किये जा रहे हैं।

सिंहस्थ मेला क्षेत्र में आग की रोकथाम और नियंत्रण के लिये विभिन्न जिलों से प्रशिक्षित 12 अधिकारी की टीम द्वारा सभी छह जोनल क्षेत्रों में अस्थायी निर्माण स्थलों पर पहुँचकर साधु-संतोंए टेन्ट और बिजली ठेकेदारों और प्रबंधन व्यवस्था में लगे लोगों को आग से बचाव की महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी। जागरूकता के लिये बेनरए पेम्फलेट आदि प्रचार सामग्री का वितरण भी किया गया।

सभी अखाड़ा परिसर में होगी एटीएम सुविधा

सिंहस्थ के दौरान सभी बैंक द्वारा श्रद्धालुओं को बैंकिंग सुविधाएँ उपलब्ध करवाने की तैयारी की गयी है। बैंक 15 मार्च तक स्थापना संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लेंगे। इस अवधि तक बैंकों का सेटअप भी तैयार हो जायेगा। सभी अखाड़ा परिसर में एटीएम स्थापित किये जायेंगे।

सिंहस्थ के दौरान प्रतिदिन 12 से 15 लाख श्रद्धालु मेला क्षेत्र में स्थायी रूप से निवास करेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया विशेष सिंहस्थ प्री.पेड कार्ड अप्रैल के पहले सप्ताह में लांच करेगा। प्री.पेड कार्ड की सीमा 5000 रुपये तक रहेगी। बैंक अखाड़ा परिसर में स्वीप मशीन भी लगायेंगे।