उत्तराखण्ड: गौवंश संरक्षण निधि की बैठक आयोजित

देहरादून, 18 जनवरी। उत्तराखण्ड के पशुपालन, शहरी विकास, राजीव गांधी शहरी आवास योजना और मत्स्य पालन मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने आज विधान सभा स्थित सभागार में उत्तराखण्ड गौवंश संरक्षण निधि की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में अधिकारियों द्वारा गत वर्ष चार जनपदों के लिए गौवंश संरक्षण के लिए आवंटित धनराशि के खर्चे का ब्योरा दिया गया।

इस वर्ष पाँच जनपदों के लिए डिस्ट्रीक स्पैक के माध्यम से आवंटित धनराशि जनपद ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार के लिए 50,000 रू., नैनीताल के लिए 40,000 रू., देहरादून व टिहरी गढ़वाल के लिए 25,000 रू. दिए गए। उक्त धनराशि पुलिस प्रशासन द्वारा गौ तस्करों से छुड़ाये गये गौवंश को निकटवर्ती मान्यता प्रदत्त गौसदन तक पहुँचाने में परिवहन में खर्च किए जाने के निर्देश दिये।

पशुपालन मंत्री ने कहा कि शासन द्वारा राज्य की सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी और गैरसरकारी कम्पनी को काॅर्पोरेटर सोशल रिसपांसिबिलिटी के तहत निधि को वित्त पोषण किये जाने के क्रम में पत्र भेजा जाना चाहिए।

प्रीतम सिंह पंवार ने कहा कि इस निधि को आयकर अधिनियम के 12 ए 80जी के तहत पंजीकरण कराया जायेगा जो संस्था गौ संरक्षण के लिए अनुदान करेगी उसे आयकर में छूट भी प्रदान की जायेगी। साथ ही मंत्री ने अधिकारियों को गौ तस्करों के विरूद्व कठोर कारवाई करने के निर्देश दिये। जिससे गौ तस्करी पर नियंत्रण किया जा सकेगा।