Lieutenant General C P Mohanty

उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती अमरीका यात्रा पर

उप सेना प्रमुख (Vice Chief of the Army Staff) लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती (Lieutenant General C P Mohanty) अमरीका (America) की पांच दिवसीय यात्रा पर गए हैं।

मोहंतीँ वाशिंगटन में रक्षा विभाग के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे।

उनकी इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाना और दोनों देशों की सेनाओं के लिए रक्षा भागीदारी के अवसरों का पता लगाना है।

उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती हवाई में आयोजित होने वाले बहुपक्षीय रक्षा प्रमुखों के सम्मेलन में भी भाग लेंगे। जिसमें तीन प्रमुख विषयों- कोविड-19 किस प्रकार राष्ट्रीय सुरक्षा को हमेशा के लिए परिवर्तित कर देगा; एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिन्द-प्रशांत में लघुपक्षवाद (मिनीलेट्रेलिज्म) की भूमिका  और प्रौद्योगिकी सक्षम खतरों की चुनौतियों और अवसरों के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा।

अमरीका यात्रा के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती (Lieutenant General C P Mohanty) रक्षा प्रमुखों के सम्मेलन में भाग ले रहे देशों के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ भी बातचीत करेंगे।

बाद में, उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती वाशिंगटन की यात्रा करेंगे और अमरीका के रक्षा विभाग के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और नागरिक अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

मोहंती प्रोग्राम एक्जिक्यूटिव ऑफिस (पीईओ) सोल्जर का भी दौरा करेंगे और नजदीकी लड़ाकू दस्तों, सोल्जर लीथेलिटी,  सोल्जर मैन्यूवर एंड प्रीशिसन टार्गेटिंग एंड इंटीग्रेडेट विजुअल ऑग्मेंटेशन सिस्टम में नवाचारों का अवलोकन करेंगे।

इन बैठकों का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाना है।