उ.प्र. सरकार ने कम समय में परियोजनाओं को पूरा किया: अखिलेश

लखनऊ, 29 फरवरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी विचारधारा में यकीन रखने वाली वर्तमान राज्य सरकार पूरी तरह से लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास रखती है। इसीलिए राज्य सरकार मीडिया की खबरों एवं तथ्यपरक आलोचनाओं को प्रदेश की बेहतरी के लिए उपयोग में लाने का काम करती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मीडिया के महत्व को अच्छी तरह से समझते हुए उसकी आलोचनात्मक खबरों के प्रति भी सकारात्मक सोच रखती है। मुख्यमंत्री आज लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘समाचार प्लस’ के सी0ई0ओ0 उमेश कुमार द्वारा शुरू किए गए ‘इण्डियाज़ पेपर’ न्यूज़ नेटवर्क के विमोचन के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

राज्य सरकार द्वारा किए गए तमाम विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्य से एक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए विकास परियोजनाओं को कम समय में पूरा करने के नये मापदण्ड स्थापित किए हैं।

उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की चर्चा करते हुए कहा कि कम समय में और विवादरहित प्रक्रिया अपनाते हुए भूमि प्राप्त कर इस एक्सप्रेस-वे को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। इसी प्रकार लखनऊ में गोमती नदी रिवरफ्रण्ट तथा मेट्रो रेल का कार्य भी बहुत कम समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने करीब 17 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित किए हैं। अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले इन 17 लाख छात्र-छात्राओं के सपने लैपटॉप के माध्यम से पूरे हो रहे हैं। इसी प्रकार समाजवादी पेंशन योजना के 45 लाख लाभार्थियों को स्वाभिमान के साथ जीने का अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस की एम्बुलेन्सों ने भी काफी लोकप्रियता अर्जित की है।