एंटिगा टेस्ट : कोहली का शतक, भारत के 4 विकेट पर 302 रन

नॉर्थ साउंड (एंटिगा), 22 जुलाई | कप्तान विराट कोहली (नााद 143) के करियर के 12वें शतक और शिखर धवन (84) की संयम भरी अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में गुरुवार को शुरू हुए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए हैं। कोहली ने अहम क्षणों पर पारी को मजबूत करने की बागडोर अपने हाथो में लेते हुए 197 गेंदों का सामना कर 16 चौके लगाए। अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने टेस्ट करियर में 3000 रन पूरे किए। कोहली ने पारी को संवाने की दिशा में धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 105, अजिंक्य रहाणे (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 57 और पांचवें विकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 22) के साथ 66 रन जोड़े।

एंटीगुआ में 21 जुलाई, 2016 को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में अभ्यास सत्र के दौरान भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजों के लिए मुफीद विकेट पर भारत का यह फैसला उस समय गलत साबित होता दिखा, जब 14 के कुल योग पर शेनॉन गेब्रियल ने मुरली विजय (7) को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। विजय ने 26 गेंदों का सामना किया और गेब्रियल की एक पटकी गई गेंद पर क्रेग ब्राथवेट को कैच दे बैठे।

इसके बाद हालांकि धवन और चेतेश्वर पुजारा (16) ने समय के साथ खेलते हुए पहले सत्र की बाधा पार की। दोनों संयमित खेल रहे लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत के साथ ही अपने संयम के लिए मशहूर पुजारा को आउट कर देवेंद्र बीशू ने भारत को दूसरा झटका दिया। यह विकेट 74 के कुल योग पर गिरा। पुजारा ने 67 गेंदों का सामना किया।

पुजारा की विदाई के बाद कप्तान विकेट पर आए और धवन के साथ शतकीय साझेदारी की। दोनों का मेल काफी अच्छा संयोग दिखा रहा था लेकिन 179 के कुल योग पर धवन को आउट कर बीशू ने अपनी टीम का संयोग अच्छा कर दिया। धवन 147 गेदों का सामना कर नौ चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के साथ ही चायकाल की घोषणा हुई।

तीसरे सत्र की शुरुआत में कप्तान का साथ देने उनके नायब रहाणे आए। रहाणे ने आते ही खुलकर हाथ दिखाए और कई खूबसूरत स्टोक्स के साथ पारी का आगाज किया । इसी बीच भारत ने 200 रन पूरे किए। रहाणे और कोहली की जोड़ी बेहतरीन खेल रही थी लेकिन 236 के कुल योग पर बीशू ने रहाणे के आउट कर एक बार फिर जोड़ी तोड़ने का काम किया। रहाणे ने 36 गेंदों पर चार चौके लगाए।

रहाणे के आउट होने के बाद कप्तान का साथ देने आए दुनिया के बेहतरीन हरफनमौल खिलाड़ियों में से एक अश्विन। कप्तान ने उनके साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दिन का खेल खत्म होने तक दोनों नाबाद रहे। अश्विन ने अपनी 69 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। इस दौरान हालांकि कप्तान ने अपनी पारी में 44 रन जोड़े।

दर्शकों की कम संख्या को देखते हुए इस सीरीज की खराब शुरुआत मानी जा सकती है। सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पहले दिन लगभग खाली रहा। दूसरे दिन जब कैरेबियाई टीम बल्लेबाजी के लिए उतरेगी (अगर भारत आउट हुए तो) तब जाकर दर्शक मैदान का रुख कर सकते हैं। अन्यथा इस सीरीज के औचित्य और टेस्ट क्रिकेट पर खतरे की चर्चा एक बार फिर आम हो जाएगी।

–आईएएनएस