New Governor

एफडीआई हासिल करने में गुजरात अव्वल

अहमदाबाद, 27 अप्रैल (जनसमा)। गुजरात सरकार ने उद्योग-व्यापार की श्रेष्ठ सुविधाओं एवं बेहतरीन आधारभूत सुविधा तथा सरल प्रक्रिया सहित सुशासन की परिपाटी पर एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) निवेश हासिल करने के मामले में चीन एवं भारत के शीर्ष 10 राज्यों में अव्वल स्थान अर्जित करने की गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल टाइम्स की ओर से हाल ही में प्रकाशित की गई रिपोर्ट के अनुसार गुजरात ने वर्ष 2015 में 12.36 बिलियन डॉलर का पूंजीगत निवेश (कैपिटल इन्वेस्टमेंट) प्राप्त किया है। यह निवेश वर्ष 2014 में हासिल किए गए 2.01 बिलियन डॉलर के निवेश की तुलना में छह गुना अधिक है।

उल्लेखनीय है कि एफडीआई के जरिए भारत एवं चीन में हुए कुल पूंजीगत निवेश में गुजरात अकेले दस फीसदी हिस्सा रखता है। प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए गुजरात ने एफडीआई के क्षेत्र में ये अहम निवेश हासिल किए हैं।

गुजरात में हुआ यह निवेश चीन के पांच राज्यों- शंघाई, ग्वांगडोंग, एन्ह्युई, त्यीन्जीन एवं जियांग्सु तथा भारत के महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्णाटक एवं झारखंड जैसे राज्यों के मुकाबले अधिक है।

एफडीआई के क्षेत्र में कैपिटल इन्वेस्टमेंट में चीन एवं भारत के टॉप-10  राज्यों में बिलियन डॉलर में हुए निवेश पर यदि नजर डालें तो गुजरात 12.36 बिलियन डॉलर निवेश के साथ शीर्ष पर है। शंघाई 10.57 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद क्रमशः जियांग्सु 9.53, महाराष्ट्र 8.28, आंध्र प्रदेश 6.1, कर्णाटक 4.98, ग्वांगडोंग 4.49, एन्ह्युई 4.03, त्यीन्जीन 3.27 तथा झारखंड 3.2 बिलियन डॉलर का समावेश होता है।

गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सुशासन, सरल नीतियों तथा शांतिप्रियता एवं उद्योगों को प्रोत्साहक वातावरण के चलते गुजरात ने यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इसका श्रेय उन्होंने गुजरातियों की व्यापार-उद्योग कुशलता को दिया है।