एमसीडी उपचुनाव : 13 वार्डो में 45.9 फीसदी मतदान

नई दिल्ली, 15 मई | राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 13 वार्डो में रविवार को हुए उपचुनाव में मतदान मात्र 45.9 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। भाटी वार्ड में जहां सर्वाधिक 64.36 फीसदी मतदाताओं ने भाग लिया, वहीं मटियाला वार्ड में सबसे कम 33 फीसदी मतदान हुआ। दोनों वार्ड दक्षिण दिल्ली में हैं।

चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि पहले हुए एमसीडी के चुनावों की तुलना में कुल मिलाकर मतदाताओं की संख्या कम नहीं है।

एक अधिकारी ने कहा कि वर्ष 2012 के एमसीडी चुनाव में सर्वाधिक 55 फीसदी मतदान हुआ था। मतदाताओं के कम आने का कारण यह है कि वे उपचुनाव को मतदाता गंभीरता से नहीं लेते।

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक हुआ। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के सात वार्डो, उत्तर दिल्ली नगर निगम के चार और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के दो वार्डो में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया। नतीजों की घोषणा 17 मई को की जाएगी।

आयोग के बयान में कहा गया है कि कहीं से हिंसा की कोई खबर नहीं है। मतदान शांतिपूर्ण रहा। बल्लीमारन मतदान केंद्र के इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कुछ समस्या रही जिसे बदल दिया गया।

भाजपा, आप और कांग्रेस तीनों प्रमुख दलों ने अपनी जीत का दावा किया है।

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि यह उपचुनाव दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार के लिए जनादेश होगा।

आप के दीपक बाजपेयी ने कहा कि मतदाताओं के कम आने का पार्टी के प्रदर्शन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।

दिसंबर 2013 से ही नौ वार्डो में कोई प्रतिनिधि नहीं है, जबकि बाकी सीटें फरवरी 2015 से ही खाली हैं।

निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 695 मतदान केंद्र बनाए थे।

–आईएएनएस