एसपी सलविंदर के घर समेत 6 जगहों पर एनआईए के छापे

पठानकोट हमला 

अमृतसर, 21 जनवरी। पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले के बाद शक के दायरे में आए गुरदासपुर के पूर्व एसपी सलविंदर सिंह घिरते जा रहे हैं। सलविंदर से जुड़े कुल छह ठिकानों पर गुरुवार सुबह से एनआईए की छापेमारी जारी है। मंगलवार को लाई डिटेक्टर टेस्ट होने के कुछ देर बाद एनआईए और दूसरी सिक्युरिटी एजेंसियों ने उनके करीबियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम 21 जनवरी 2016 को अमृतसर में गुरदासपुर के पुलिस अधीक्षक सलविन्दर सिंह के घर के बाहर छापे के दौरान। फोटो: आईएएनएस

क्या कर रही है एनआईए

अमृतसर में सलविंदर की दोस्त हरविंदर कौर के घर पर भी छापेमारी की गई है। हरविंदर हेड कॉन्स्टेबल है और थाने के कैम्पस में ही रहती है। सलविंदर से जुड़े कुल छह ठिकानों पर गुरुवार सुबह से छापेमारी जारी है। गुरदासपुर में चार और अमृतसर में दो जगहों पर कार्रवाई जारी है।
सूत्रों के मुताबिक, एनआईए सलविंदर के हर मूवमेंट पर पैनी नजर रख रही है। लाई डिटेक्टर टेस्ट के बाद ही सलविंदर के करीबियों के ठिकानों पर छापे मारे गए थे। इस दौरान कुछ लोगों से कड़ी पूछताछ भी की गई थी। माना जा रहा है कि एनआईए को कुछ सेन्सिटिव इन्फॉर्मेशन भी हाथ लगी है। हालांकि, जांच टीम इस बारे में कुछ भी बताने से बच रही है।
पॉलिग्राफी टेस्ट के बाद अब एनआईए सलविंदर का ब्रेन मैपिंग और सायकोलॉजिकल टेस्ट कराने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक, पॉलिग्राफी टेस्ट के बाद सलविंदर पर शक और गहरा गया है। ‘पंज पीर दरगाह’ के केयरटेकर, सलविंदर के ज्वैलर दोस्त राजेश वर्मा और कुक मदन गोपाल के भी टेस्ट किए जा सकते हैं।

सलविंदर के साथ क्या हुआ था

सलविंदर को कथित तौर पर आतंकियों ने एयरबेस अटैक से पहले किडनैप किया था। उसके साथ एक दोस्त और कुक था। उसने जो बयान दिया, उसके बाद कुछ सवाल उठे और इसके बाद उस पर शक गहरा गया। इसके बाद से एनआईए उससे पूछताछ कर रही है।

एनआईए ने सलविंदर से क्या पूछा

1- टेररिस्ट ने आपके दोस्त को मारकर बुरी तरह घायल कर दिया, जबकि आपको जिंदा छोड़ दिया, आप इसके बारे में क्या कहेंगे?
2- आतंकवादियों ने आपके कुक पर हमला क्यों नहीं किया, क्या हुआ था?
3- आप दरगाह पर क्यों गए थे, आपने अपने सुरक्षा दस्ते को क्यों छोड़ा?
4- दरगाह से लौटते वक्त आपको इतनी देर क्यों लगी? आप उस दौरान कहां गए, किस-किस से मिले थे?
5- जब आपकी आंखों पर पट्टी बंधी थी, तो कैसे आपने जाना कि वहां कितने आतंकवादी थे?
6-उस इलाके में आपकी किन-किन लोगों से जान पहचान है? सबके नाम बताइए।
7- आपका ड्राइवर कहां था? आप उसे लेकर क्यों नहीं गए थे?
8- आपके पास कितने मोबाइल फोन हैं? 31 दिसंबर की रात आपने किन-किन लोगों से बात की?
9- आपके और आपके परिवार वालों के कितने बैंक अकाउंट हैं? आपके खाते में सबसे ज्यादा आई रकम कितनी थी?

बताया जा रहा है कि सलविंदर इनमें से कई सवालों को देते समय असहज नजर आए। जबकि कई सवालों के उन्होंने डिटेल में जवाब नहीं दिए।

पठानकोट हमला और इस केस में अब तक क्या हुआ

 दो जनवरी की सुबह छह पाकिस्तानी आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया। इसमें सात जवान शहीद हो गए। 36 घंटे एनकाउंटर और तीन दिन कॉम्बिंग ऑपरेशन चला। हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मौलाना मसूद अजहर है। अजहर को 1999 में कंधार प्लेन हाईजैक केस में पैसेंजरों की रिहाई के बदले छोड़ा गया था। भारत ने आतंकियों की उनके हैंडलर्स से बातचीत की कॉल डिटेल्स और उनसे मिले पाकिस्तान में बने सामानों के सबूत पड़ोसी देश को सौंपे हैं। पाक मीडिया का दावा है कि मसूद अजहर को हिरासत में लिया जा चुका है। लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा है। इस बीच, भारत-पाक फॉरेन सेक्रेटरी लेवल की 15 जनवरी को होने वाली बातचीत टल चुकी है।- एजेंसी