कन्हैया ने सर्वोच्च न्यायालय में जमानत अर्जी दाखिल की

नई दिल्ली, 18 फरवरी (जनसमा)। देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयूए) छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने गुरुवार को सर्वोच्च न्यायालय में जमानत अर्जी दाखिल की। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि जमानत याचिका पर शुक्रवार सुबह 10.30 बजे सुनवाई होगी।

फोटोः 17 फरवरी 2016 को पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के दौरान कन्हैया कुमार (आईएएनएस)

कन्हैया कुमार की ओर से याचिका दाखिल करने वाली अधिवक्ता वृंदा ग्रोवर ने याचिका में कहा कि पटियाला हाउस कोर्ट परिसर का माहौल आवेदन पेश करने के लिए सही नहीं है, इसलिए छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने अनुच्छेद 32 के तहत जमानत के लिए सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

अनुच्छेद 32 के तहत एक नागरिक अपने मौैलिक अधिकार सुनिश्चित कराने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख कर सकता है।

दूसरी तरफ जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के समर्थन में नई दिल्ली के मण्डी हाउस से जंतर-मंतर तक एक मार्च निकाला है। जबकि जेएनयू के उपकुलपति ने छात्रों से अपील की थी कि सुरक्षा के हवाले से विश्वविद्यालय परिसर के बाहर मार्च करने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें।

हालांकि छात्रों ने मार्च को रद्द करने से इंकार कर दिया। छात्रों द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘जेएनयू एकजुटता मार्च मण्डी हाउस से जंतर-मंतर तक जारी रहेगा।’’

उधर बिहार में कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में गुरुवार को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सहित कई छात्र संगठनों ने बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश कार्यालय के समक्ष जमकर हंगामा किया। राष्ट्रीय राजधानी स्थित जेएनयू की घटना को लेकर भाजपा और वामपंथी छात्र संगठनों के बीच पथराव भी हुआ। बाद में हालांकि पुलिस ने हल्का बल प्रयेाग कर छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं को खदेड़ दिया।

जानकारी के अनुसार, एआईएसएफ के छात्र विरोध मार्च करते हुए भाजपा कार्यालय पहुंचे और हंगामा करना शुरू कर दिया। इस क्रम में भाजपा कार्यकर्ता भी उग्र हो गए और दोनों आपस में भिड़ गए। इस दौरान दोनों ओर से पथराव हुआ। कुछ देर तक भाजपा कार्यालय के सामने अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही।