कमल हसन ने हर राज्य में फिल्म अभिलेखागार स्थापित करने का आग्रह किया

पुणे, 7 मार्च (जनसमा)। सुप्रसिद्ध अभिनेता और फिल्मकार कमल हासन ने केन्द्र सरकार से हर राज्य में फिल्म अभिलेखागार स्थापित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे सिनेमा पर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को मदद मिलेगी।

फिल्म संरक्षण और जीर्णोद्धार कार्यशाला-2016 के समापन समारोह में सोमवार को यहां मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए उन्होंने एनएफएआई के पूर्व निदेशक स्व. पी.के.नायर को श्रद्धांजलि दी और अभिलेखागार में संग्रहों को बढ़ाने में उनकी भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। नायर का हाल ही में निधन हो गया था।

दस दिन की कार्यशाला में व्याख्यान, प्रेजेंटेशन तथा प्रैक्टिकल कक्षाएं हुई। इसमें फिल्म संरक्षण तथा संस्थापन से जुड़े अग्रणी अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने योगदान किया। एनएफएआई ने फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन, फिल्म अभिलेखागारों के परिसंघ मार्टिन स्कोरसे विश्व सिनेमा परियोजना, जॉर्ज इस्टमैन फिल्म संग्रहालय तथा इटली के ला इमेजिन रिट्रोवाटा से सहयोग किया था। कार्यशाला में फिल्मों में अभिरुचि रखने वाले 61 लोगों ने हिस्सा लिया।

समारोह को सूचना और प्रसारण सचिव सुनील अरोड़ा ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महत्वाकाक्षी फिल्म विरासत मिशन को लागू करने के लिए फिल्म पुर्नस्थापन में कौशल विकास महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय फिल्म विरासत परियोजना की सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं और इसे दो-तीन दिनों में धन की पहली किश्त दे दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि फिल्म संरक्षण और पुर्नस्थापन कार्यशाला प्रत्येक दो वर्ष में एक बार आयोजित की जा सकती है। इससे कौशल विकास तथा मानव शक्ति का सृजन होता है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय इस सबंध में पूरा समर्थन देने के लिए संकल्पवद्ध है।