कश्मीर में सैनिकों की तैनाती बढ़ाई गई

पणजी, 9 सितम्बर | रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान से लगी देश की सीमा सील करने के लिए सैनिकों की तैनाती बढ़ाई गई है ताकि घुसपैठ रोकी जा सके, न कि जारी विरोध प्रदर्शनों से निपटने के लिए। पर्रिकर से पूछा गया कि हिंसाग्रस्त उत्तरी राज्य कश्मीर में अधिक जवान क्यों तैनात किए गए हैं, तब उन्होंने कहा, “यह कदम सीमा सील करने के लिए उठाया गया है। हम सीमा पर स्थिति चुस्त कर रहे हैं, ताकि घुसपैठ न हो पाए।”

भारतीय तटरक्षक के अपतटीय गश्ती जहाज ‘सारथी’ के जलावतरण समारोह से इतर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए रक्षामंत्री ने कहा, “विरोध प्रदर्शन गृह मंत्रालय की चिंता है। मंत्रालय आवश्यक कार्रवाई कर रहा है। जैसा कि आपने देखा है, राजनाथ सिंह ने कहा कि स्थिति पहले से काफी बेहतर है। सेना आंतरिक मामलों में तबतक कार्रवाई नहीं करती जब तक स्थानीय प्रशासन द्वारा कहा नहीं जाता है।”

पर्रिकर ने कहा, “स्थानीय प्रशासन को वहां सेना की मांग करनी पड़ेगी। जैसा कि जाट आन्दोलन के दौरान हरियाणा में हुआ। जब स्थानीय प्रशासन ने सेना की मांग की तब हम वहां गए और स्थानीय प्रशासन के आदेशों का अनुसरण किया। आंतरिक रूप से कहीं भी हम खुद से कार्रवाई नहीं करते हैं।”–आईएएनएस