कागड़ा जिले के भवारना को उप-तहसील का दर्जा

शिमला, 30 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कागड़ा जिले के अपने द्वितीय चरण के शीतकालीन प्रवास के दौरान सुलाह में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए भवारना को उप-तहसील का दर्जा देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता आन्दोलन को गति प्रदान की तथा उनके अहिंसा एवं सत्य की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एक सत्त प्रक्रिया है और प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को देश के पहाड़ी राज्यों में विकास का आदर्श बनाने के लिए दृढ़ संकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने को प्राथमिकता दी है तथा गत तीन वर्षों के दौरान ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं के अंतर्गत 6949 अतिरिक्त बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान 773 करोड़ रुपये विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं पर व्यय किए गए तथा 4887 हैंडपम्प स्थापित किए गए। इसके अतिरिक्त 10586 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई गई, जिस पर 400 करोड़ रुपये व्यय किए गए।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत 8538.65 लाख रुपये व्यय कर 13652 आवासों का निर्माण किया गया तथा राजीव आवास योजना के अंतर्गत 2141 आवास निर्मित किए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भूमिहीन परिवारों को आवास निर्माण के लिए शहरी क्षेत्रों में 2 बिस्वा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 3 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत तीन वर्षों के दौरान 994 नए स्कूल खोले एवं स्तरोन्नत किए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 25 नए डिग्री कालेज भी आरम्भ किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस अवधि के दौरान 100 से अधिक स्वास्थ्य संस्थानों को आरम्भ एवं स्तरोन्नत किया तथा प्रदेश में खोले जाने वाले तीन नए मेडिकल कालेजों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 1775 पद सृजित किए।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 63 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पाहड़ा की विज्ञान प्रयोगशाला को विद्यार्थियों को समर्पित किया। उन्होंने 4.02 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 33 के.वी. सब-स्टेशन भौरा का लोकार्पण किया, जिसके बनने से पालमपुर, सुलाह तथा जयसिंहपुर विधानसभा चुनाव क्षेत्रों के 17 पंचायतों के 71 गांवों के लोगों को निर्वाध विद्युत आपूर्ति होगी। इसके अलावा इस सब-स्टेशन के बनने से खैरा (भौरा), जालग, मनियारा, रित तथा आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

उन्होंने 97 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना के भवन तथा 2.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय डिग्री कालेज नौरा के वाणिज्य खण्ड का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 20 लाख रुपये की लागत से सुलाह में मानचन्द स्मारक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के खेल मैदान, 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले राजाकीय डिग्री कालेज नौरा के स्टेडियम, 1.29 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के विज्ञान खण्ड तथा 2.44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली कुरल से मरहून सड़क की आधारशिलाएं रखीं।

वीरभद्र सिंह ने कांगड़ा के उपायुक्त को भौरा में खेल मैदान तथा सामुदायिक केन्द्र के निर्माण के लिए सम्भावनाओं का पता लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने जुघेड़ में टयूववैल सहित पानी के भण्डारण तथा पंचायत के लिए तीन अतिरिक्त कमरों के निर्माण की घोषणाएं की।