कृषि शिक्षा को वैश्विक मानकों के अनुरूप होना चाहिए

नई दिल्ली, 05 फरवरी (जनसमा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमारे देश की कृषि शिक्षा को अनिवार्य रूप से वैश्विक मानकों के अनुरूप होना चाहिए। इसके लिए हमें अत्याधुनिक अनुसंधान, बुनियादी ढांचे के साथ अधिकार संपन्न सक्षम संकाय के एक बडे समूह का सृजन करना चाहिए।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कहा कि भारत के पास विश्व कीे भूमि का केवल तीन प्रतिशत एवं जल संसाधनों का पांच प्रतिशत है फिर भी भारतीय कृषि प्रणाली विश्व की आबादी के 18 प्रतिशत की सहायता करती है।

पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान आईएआरआई)के 54वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि भोजन के लिए आयातित अनाज पर निर्भर रहने वाले देश से खाद्यान्न के अग्रणी निर्यातक देश के रूप में रूपांतरण मुख्य रूप से आईएआरआई जैसे प्रमुख संस्थानों में वैज्ञानिक विकासों के कारण संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि इस संस्थान ने हरित क्रांति के द्वारा देश में जीवंत कृषि क्षेत्र का निर्माण करने में उल्लेखनीय योगदान दिया है।शिक्षकों, छात्रों एवं व्यवसायियों का एक मजबूत नेटवर्क अच्छे कृषि प्रचलनों को प्रयोगशालाओं से खेतों तक विकेंद्रित करने में सहायक होगा। यह हमारे संस्थानों में अनुसंधान एवं प्रौद्वोगिकी विकास को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों की समस्याओं के बारे में सुझाव भी मुहैया कराएगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि कृषि संस्थान ऐसे केंद्र हैं जिन पर हमारे कृषि की सफलता एवं लोगों का कल्याण निर्भर करता है। उनके प्रदर्शन का बैरोमीटर उनके उत्पादों की गुणवत्ता है।