केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं : राज्यवर्द्धन

जयपुर, 17 जून (जनसमा)। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड ने आमजन का आह्वान किया कि वे केन्द्र सरकार द्वारा विगत दो वर्षों में प्रारंभ की गयी जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं। राठौड गुरूवार को राजस्थान के जयपुर जिले के चौमूं उपखण्ड क्षेत्र के खेजरोली ग्राम पंचायत मुख्यालय पर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित विशेष जन चेतना कार्यक्रम, ’मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है’, को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों एवं कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए प्रारंभ की गयी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनप्रतिनिधि और अधिकारी मिलकर पुरजोर प्रयास करें ताकि योजनाओं का आमजन अधिकाधिक लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन, नई फसल बीमा, प्रधानमंत्री मुद्रा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, स्मार्ट सिटी एवं स्टार्टअप जैसी अनेक योजनाएं प्रारंभ कर देश में विकास की गति को तेजी से आगे बढ़ाने के सार्थक प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध कराये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि वे जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायक राव राजेन्द्र सिंह के आग्रह पर राज्य सरकार द्वारा खेजरोली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया गया है जिससे इस क्षेत्र के लोगों को और अधिक बेहत्तर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि जयपुर जिले में दो वर्षों से सैनिक भर्ती रेली का आयोजन किया जा रहा है जिससे जिले के युवाओं को सेना में भर्ती होने का सुअवसर प्राप्त हो रहा है। सेना भर्ती रेली आगामी वर्षों में भी आयोजित की जाती रहेगी।

राठौड ने 10 बीपीएल परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण किए एवं दो व्यक्तियों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50-50 हजार रुपये ऋण राशि की स्वीकृति प्रदान की।