केन्द्र सरकार के शासनकाल में आम आदमी हुआ लाभान्वित: राव इन्द्रजीत

जयपुर, 21 जनवरी। केन्द्रीय आयोजना एवं रक्षा राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि देश मे गरीबों व किसानों के सर्वागींण विकास के लिए केन्द्र सरकार ने महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर लोगों को लाभान्वित करवाने का कार्य किया है।

गुरूवार को दौसा के सर्किट हाउस में इलेट्रोनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के प्रतिनिधियों से रू-ब-रू होते हुए केन्द्रीय आयोजना एवं रक्षा राज्यमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले 19 महिनों के शासनकाल में लोककल्याणकारी एवं जनहित के कार्य कर आम आदमी को लाभान्वित किया है।

रक्षा राज्य मंंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के द्वारा जनधन योजना, सामान्य आदमी के लिए बीमा योजना, स्वच्छ भारत मिशन अभियान, मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ, बेटी पढाओ, डिजीटल इंडिया, स्मार्ट सीटी योजना, सुकन्या योजना, हैरीटेज सीटी योजना एवं आदर्श ग्राम योजनाय संचालित कर देेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि भविष्य में देश कि प्रतिव्यक्ति आय में बढोतरी होगी। जन-धन योजना के तहत गरीब आदमी कों बैंकों से जोडकर सरकारी योजनाओं का लाभ उनके खाते में सीधे ही मिलने लगेगा। उन्होने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है। सरकार ने किसानों के विकास के लिए सोइल हैल्थ कार्ड बनाए जा रहे है, जिससे की किसानों को फसल का सही लाभ मिलेगा ।

उन्होंने कहा कि देश मे रोजगार के तहत मनरेगा में 40 हजार करोड रूपए का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत खादी गांवों का विकास किया गया। उन्होने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों मे आमजन को आवागमन की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए केन्द्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों मेें 14 हजार करोड रूपए की लागत से 50 हजार किमी सडकों का निर्माण करवाने की कार्य योजना बनाई है।

मंंत्री ने कहा कि प्रदेश व देश के गांवों के विकास के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना मे सभी सांसद अपने अपने क्षेत्र में विधान सभा वार एक एक गांव गोद लेकर गांव का विकास करवाएंगें, ताकि उन गांवों से प्रेरणा ले कर दूसरे गांव भी विकास की राह पर चल सके।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। सुरक्षा के क्षेत्र में एनडीआरएफ और सुरक्षा दल द्वारा बिहार, बंगाल व जम्मू कश्मीर में चक्रवात एवं भूकंप पीडितों को तुरंत सहायता पहुंचाई गई। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिशन इंद्रधनुष के तहत देश में 25 लाख बच्चों को टीकाकरण किया गया तथा शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए पढें भारत बढें भारत कार्यक्रम शुरू किया गया।

रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल में संपूर्ण विकास के लिए 1 लाख करोड रूपए की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा अल्पसंख्यकों के विकास के लिए अर्न एवं लर्न योजना व साइबर ग्राम योजना का प्रारंभ एवं स्टार्टअप इंडिया का शुभारंभ किया गया।