कोझीकोड विमान दुर्घटना

कोझीकोड विमान दुर्घटना, 18 की जान गई 160 से अधिक घायल, जांच जारी

नई दिल्ली, 8 अगस्त। केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर कल शाम हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 यात्री विमान दुर्घटना की जांच  जारी है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दुर्घटना में 18 लोगों की जान गई और 160 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए है।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मृतकों में से प्रत्येक के लिए 10 लाख रूपए अंतरिम राहत, गंभीर रूप से घायलों के लिए 2 लाख रूपए और कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट हादसे में मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 50 हजार रूपए की घोषणा की।

विमान के लैण्डिंग के वक्त हो रही भारी भारी बारिश और प्रतिकूल मौसम को भी दुर्घटना का एक कारण माना जा रहा है।

कोझीकोड  हवाई अड्डे पर कल शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान जो वंदे भारत मिशन का हिस्सा थी, दुबई से चालक दल सहित 191 यात्रियों को लेकर आ रहा था और टेबल टॉप रनवे पर उतरने के बाद फिसलकर लगभग 35 फीट गहरी खाई में धंस गया और उसके दो टुकड़े होगए थे।

Photo : courtesy AIR

कोझीकोड विमान दुर्घटना  स्थल का नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी एवं विदेश राज्य  मंत्री  मुरलीधरन ने  दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया।

पुरी ने वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों और पेशेवरों के साथ परामर्श किया।

पुरी ने एक ट्वीट में कहा, डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और दुर्घटनाग्रस्त विमान के कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर को प्राप्त कर लिया गया है।

राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और अन्य राज्य मंत्रियों और अधिकारियों सहित एक विशेष टीम भी स्थिति का जायजा लेने कोझिकोड में हैं।