कोलकाता टेस्ट : पुजारा, राहणे के अर्धशतकों के बाद भी भारत बैकफुट पर

कोलकाता टेस्ट : पुजारा, राहणे के अर्धशतकों के बाद भी भारत बैकफुट पर

कोलकाता, 30 सितम्बर | भारतीय क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 86 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 239 रन बना लिए हैं। खराब रोशनी के कारण चार ओवर पहले ही खेल खत्म करने की घोषणा की गई। स्टम्प्स तक रिद्धिमान साहा 14 और रवीन्द्र जडेजा बिना खाता खोले नाबाद लौटे।

फोटो : भारत का विकेट गिरने पर खुशी मनाते न्यूजीलैंड के खिलाड़ी। (आईएएनएस)

भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक 87 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 77 रन बनाए। पुजारा ने 219 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके लगाए। वहीं अजिंक्य रहाणे ने 157 गेंदों की पारी में 11 बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लोकेश राहुल के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किए गए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (1) एक के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (9) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 28 के कुल योग पर मैट हेनरी का शिकार बने। कप्तान विराट कोहली (9) ने एक बार फिर निराश किया। उन्हें 46 के कुल योग पर ट्रेंट बाउल्ट ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद पुजार और रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक कोई भी विकेट गिरने नहीं दिया। भोजन काल के बाद दोनों बल्लेबाजों ने कीवी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरशाया और टीम को शुरुआती झटकों से उबारते हुए चौथे विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की।

शतक की और बढ़ रहे पुजारा को निल वेगनर ने अपनी रणनीति के जाल में फंसा कर मार्टिन गुपटिल के हाथों शॉर्ट कवर पर कैच कराया। यह पुजारा का लगातर तीसरा अर्धशतक था। उन्होंने कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए थे।

चोटिल मार्क क्रेग की जगह कीवी टीम में शामिल किए गए जीतन पटेल ने पुजारा के बाद आए रोहित शर्मा (2) को जल्द ही पवेलियन भेज दिया। रहाणे भी 200 के कुल योग पर पटेल का शिकार बने।

रविचन्द्रन अश्विन (26) ने साहा के साथ सातवें विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की। लेकिन अश्विन को हेनरी ने पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ मेजबानों को सातवां झटका दिया।

कीवी टीम के लिए हेनरी ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। पटेल को दो सफलता मिली। वेगनर और बाउल्ट एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।       –आईएएनएस