वैक्सीन्स

कोविड-19 की वैक्सीन बनाने वाली कम्पनियों का प्रधानमंत्री ने दौरा किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने शनिवार 28 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद और हैदराबाद में कोविड-19 की वैक्सीन बनाने वाली कम्पनियों का दौरा किया

मोदी ने Zydus Cadila Pharmaceuticals वैक्सीन डेवलपमेंट फैसिलिटी का दौरा किया और वैज्ञानिकों और  डेवलपर्स के साथ कोविड-19  की  वैक्सीन के बारे में विचार-विमर्श किया।

यह कम्पनी कोविड-19  की  वैक्सीन ZyKoV-D पर काम कर रही है।परीक्षणों की सफलता के बाद कंपनी को अगले साल मार्च तक अंतिम उत्पाद तैयार करने की उम्मीद है।

आधे घंटे की बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने टीका विकास की प्रक्रिया, इसके परीक्षण और अंतिम उत्पाद के वितरण पर चर्चा की।

Image courtesy AIR

कोविड-19 की वैक्सीन वैक्सीन के विकास और निर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन नगरों की यात्रा के तहत मोदी आज प्रातः अहमदाबाद में ज़ाइडस बायोटेक पार्क (Zydus Biotech Park) पहुंचे।

Zydus Cadila Pharmaceuticals अहमदाबाद के चंगोदर क्षेत्र में स्थित है।

अहमदाबाद से प्रधान मंत्री ने फिर हैदराबाद के लिए उड़ान भरी और हकीमपेट स्थित वायु सेना स्टेशन पहुंचे।

प्रधानमंत्री हैदराबाद के बाहरी इलाके में शमीरपेट के पास स्थित जीनोम घाटी में भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड पहुंचे। प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों के साथ मुलाकात की और उनके साथ वैक्सीन उत्पादन और आपूर्ति के रोडमैप के बारे में चर्चा की।

मोदी ने अपने ट्वीट मे कहा, “हैदराबाद में भारत बायोटेक सुविधा में, स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन की तैयारी के बारे में जानकारी दी गई। अब तक के परीक्षणों में हुई प्रगति के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी। उनकी टीम त्वरित प्रगति के लिए आईसीएमआर के साथ मिलकर कार्य कर रही है।”