कौशल प्रशिक्षण के बाद स्वयं का कार्य शुरू लोगों को रोजगार दें : चतुर्वेदी

जयपुर, 24 जून (जनसमा)। राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने युवाशक्ति का आह्वान किया कि राजस्थान सरकार द्वारा आर एस एल डी सी के माध्यम से दिये जा रहे कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद स्वयं का कार्य शुरु कर अन्य लोगों को रोजगार देकर प्रधानमंत्री के मेक इण्डिया के सपने को साकार करें।

डॉ. चतुर्वेदी शुक्रवार को मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा शुरू की गई ”स्किल राजस्थान“ पहल के तहत शास्त्री नगर में आनंदी लाल पोद्दार ट्रस्ट की व्यवसायिक प्रशिक्षण इकाई द्वारा प्रारम्भ स्किल डवलपमेन्ट सेन्टर के उद्घाटन समारोह में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 5 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया गया जिसे पूरा करने के लिए राज्य के विभिन्न विधाओं (ट्रेडों) में युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के देश में मेक इन इण्डिया की कल्पना को आर एस एल डी सी के माध्यम से राजस्थान में पूरा किया जा रहा है। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सरकारी नौकरियां सीमित हैं इसलिये निजी क्षेत्रों में बाजार की मांग के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार देने का काम राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है तथा प्रशिक्षण के बाद कम से कम तीन माह का रोजगार देने की सुरक्षा की गारंटी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं की बौद्धिक क्षमता का विदेशों में बोलबाला है जिन्होंने कई बार विदेशों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।