खरीफ के लिए किसानों को छह लाख क्विंटल बीज वितरित

रायपुर, 17 जून (जनसमा)। छत्तीसगढ़ में आगामी खरीफ मौसम के लिए किसानों को अब तक विभिन्न खरीफ फसलों के कुल छह लाख क्विंटल से अधिक बीज वितरित किए जा चुके हैं। वहीं इस वर्ष खरीफ मौसम के लिए निर्धारित खाद भंडारण के लक्ष्य का 69 फीसदी पूरा कर लिया गया है।

कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त अजय सिंह ने गुरूवार को यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी कलेक्टरों एवं कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों की बैठक लेकर प्रदेश में खाद और बीज वितरण की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में उन्होंने कृषि से संबंधित केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं मृदा स्वास्थ्य कॉर्ड, राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव अजय सिंह ने मानसून की निकटता को देखते हुए खाद और बीज के अग्रिम उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसकी जिलेवार समीक्षा करते हुए खाद-बीज वितरण में आ रही दिक्कतों को तत्काल दूर कर किसानों को उनकी मांग के अनुरूप बीज और खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने कहा।

सिंह ने मृदा स्वास्थ्य कॉर्ड योजना के तहत खेतों से मिट्टी के नमूने लेने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्धारित लक्ष्य के 60 फीसदी नमूनों का संकलन जून महीने तक कर प्रयोगशालाओं में मिट्टी परीक्षण का काम शुरू करने कहा। उन्होंने इसके लिए मिनी लैब एवं स्थाई परीक्षण शालाओं की स्थापना यथाशीघ्र करने कहा।