खेल को जीवन का हिस्सा बनाना बहुत अनिवार्य : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 23 जुलाई (जस)। रिलायंस फाउंडेशन युवा खेलों के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बच्चों से रूबरू हुए।प्रधानमंत्री ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास के लिए खेल को जीवन का हिस्सा बनाना बहुत अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत जैसे देश में खेलों के माध्यम से विभिन्नता में भी एकता की भावना को बल मिलता है। खेल भावना ही पारिवारिक जीवन में, सामाजिक जीवन में, राष्ट्र जीवन में खुलापन लाती है और दूसरों को स्वीकारने का सामर्थ्य देती है।

उन्होंने कहा कि खेल में जीतने का जितना आनंद होता है, उससे ज्यादा पराजय को पचाने की एक बहुत बड़ी ताकत मिलती है। जो व्यक्ति जिंदगी में खेलता रहता है वह कभी हार नहीं मानता है। खेल जीवन भर जूझने का सामर्थ्य देता है। जो खिलाड़ी सिर्फ शारीरिक खेल खेलता है, उसकी मैं बात नहीं करता हूं। जो शरीर और मन से खेल से जुड़ा हुआ होता है, वो इसको पा सकता है।

मोदी ने रिलायंस स्पोर्टस फाउंडेशन को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने देश की युवा पीढ़ी के साथ जुड़कर के खेल को महत्व देने का प्रयास किया है। प्रतिभा को खोजना सबसे बड़ा काम होता है और जब तक खिलाडि़यों को खेलने का अवसर न मिले तब तक प्रतिभा का पता नहीं चलता। उन्होंने कहा कि आज खेल में ग्लैमर के कारण माता-पिता बच्चों को खिलाड़ी तो बनाना चाहते हैं लेकिन पूरी तरह मेहनत नहीं कर पाते। कठोर परिश्रम को बिना कोई खेल आगे नहीं बढ़ सकता।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा लगातार खेल को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर अनेक विभिन्न स्पर्धाएं चलती रहेंगी और स्पर्धाओं में से प्रतिभाएं।