खोपरा के न्यूनतम समर्थन मूल्योंमें बढ़ोतरी

नई दिल्ली, 03 फरवरी ।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने 2016 सीजन के लिए खोपरा के न्यूनतम समर्थन मूल्यों (एमएसपी) में बढ़ोतरी को अपनी मंजूरी दे दी । यह निर्णय कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों पर आधारित है।

सीएसीपी, जो एक विशेषज्ञ निकाय है, एमएसपी के लिए अपनी सिफारिशें पेश करने से पहले उत्पादन से जुड़े विभिन्न संसाधनों जैसे कि भूमि एवं जल के तर्कसंगत उपयोग को सुनिश्चित करने के अलावा उत्पादन लागत, मांग-आपूर्ति की समग्र स्थिति, घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों, खोपरा को नारियल तेल में परिवर्तित करने की लागत और शेष अर्थव्यवस्था पर मूल्य नीति के असर को भी ध्यान में रखता है।

उचित औसत गुणवत्ता (एफएक्यू) वाले ‘मिलिंग खोपरा’ के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 2016 सीजन के लिए बढ़ाकर प्रति क्विंटल 5950 रुपये कर दिया गया है, जबकि वर्ष 2015 में एमएसपी प्रति क्विंटल 5550 रुपये था। इसी तरह ‘बॉल खोपरा’ के न्यूनतम समर्थन मूल्य को भी 2016 सीजन के लिए बढ़ाकर प्रति क्विंटल 6240 रुपये कर दिया गया है, जबकि वर्ष 2015 में एमएसपी प्रति क्विंटल 5830 रुपये था।

खोपरा के एमएसपी से किसानों को उपयुक्त न्यूनतम मूल्य मिलना सुनिश्चित होने की आशा है। इसी तरह खोपरा के एमएसपी से नारियल की खेती में निवेश बढ़ने और इसकी बदौलत उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ने की भी उम्मीद है।

भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) नारियल उत्पादक राज्यों में न्यूनतम समर्थन मूल्यों से जुड़े मूल्य समर्थन परिचालन के लिए आगे भी प्रमुख केन्द्रीय एजेंसियों के तौर पर काम करते रहेंगे।