गडकरी की अपील, लोग यातायात नियमों का पालन करें

नई दिल्ली, 14 जून | केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोगों से यातायात के नियमों का पालन करने और सड़क दुर्घटनाएं कम करने में मदद करने का आग्रह किया। गडकरी ने यहां एक समारोह में कहा, “यातायात के नियमों का पालन करें और सड़क पर अत्यधिक सावधानी बरतें। लोगों को शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए और यातायात के नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।”

फोटो : नि‍ति‍न गडकरी 14 जून, 2016 को नई दिल्ली में ‘ऋण जाल से किसानों की मुक्ति: भारत में नीति सुधारों की चुनौतियां’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में संबोधित करते हुए।

परिवहन मंत्री ने देश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और इसके कारण होने वाली मौतों के मद्देनजर यह अपील की है।

गडकरी ने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या गंभीर चिंता का विषय है और यह बेहद दुखद है कि इन दुर्घटनाओं के कारण हर रोज इतनी मासूम जिंदगियां खत्म हो जाती हैं।

गडकरी ने कहा, “मेरा मंत्रालय सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की दिशा में गंभीरता से काम कर रहा है। इस संबंध में 726 दुर्घटना संभावित स्थानों (ब्लैक स्पॉट्स) को चिह्न्ति किया गया है और इन्हें दूर करने का काम जारी है। इस काम पर 11,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में क्रैश बैरियर्स लगाए जाएंगे।”

गडकरी ने कहा, “भारत की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए मंत्रियों का एक समूह काम कर रहा है। इससे संसद में शीघ्र ही नए ‘मोटर वाहन अधिनियम’ लाने का मार्ग प्रशस्त होगा।”

गडकरी ने यह भी बताया कि हर राज्य को दी जाने वाले सीआरएफ राशि का 10 फीसदी राज्य में और अन्य राजमार्गो में ब्लैक स्पॉट्स की पहचान के लिए खर्च किया जाता है।

उन्होंने राज्य सरकारों से इसके लिए सुझाव भेजने को भी कहा। साथ ही कहा कि इस संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए कई एनजीओ की भी सहायता ली जा रही है।

गडकरी ने कहा, “सरकार अकेले सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकती। लोगों को भी यातायात के नियमों का पालन करके और इस विषय में जागरूकता फैलाने में मदद कर अपना योगदान देना चाहिए।”         –आईएएनएस