गोवा में बढ़ते अपराध के लिए प्रवासी जिम्मेदार : उप मुख्यमंत्री

पणजी, 5 जून | गोवा के उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा ने राज्य में ज्यादातर अपराधों के लिए प्रवासियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यह बात कुछ ऐसे बड़े मुद्दों में शामिल है जो सरकार को परेशान कर रहे हैं। डीसूजा शनिवार रात को पणजी के निकट ‘ट्रैवल एंड टूरिजम एसोसिएशन ऑफ गोवा’ द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे।

डीसूजा ने कहा, “गोवा में प्रवास के कारण इस मुद्दे से निपटना थोड़ा मुश्किल हो गया है। अपराध के आंकड़े देखिए। ज्यादातर अपराध प्रवासियों द्वारा ही किए जाते हैं। तो, हम इस स्थिति से कैसे निपटें? यह मुद्दा सरकार के लिए एक बड़ी परेशानी है।”

डीसूजा ने प्रवासियों पर यह प्रहार मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर और पर्यटन मंत्री दिलीप पारुलेकर के यह कहने से उपजे विवाद के बाद किया है कि गोवावासी नाइजीरियाइयों की जीवनशैली और रवैये से खफा हैं।

पार्सेकर और पारुलेकर की टिप्पणियों के कारण मीडिया में बहस छिड़ गई थी और विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली गोवा सरकार पर अफ्रीकियों के खिलाफ पक्षपात करने का आरोप लगाया था।

डीसूजा ने कहा, “आपको पर्यटन के प्रति बेहद संवेदनशील होना होगा क्योंकि पूरी दुनिया गोवा की ओर देख रही है। गोवा में कोई छोटी सी घटना भी अंतर्राष्ट्रीय खबर बन जाती है। आप इसे रोक नहीं सकते। लेकिन, हमें ख्याल रखना होगी कि ऐसी खबर बनने न पाए।”

डीसूजा ने कहा कि इस बात के प्रयास करने होंगे पर्यटक गोवा में दिन हो या रात, हर समय सुरक्षित महसूस करें।

उन्होंने कहा, “हमें पर्यटकों की दिन-रात सुरक्षा और सुविधा की दिशा में काम करना होगा। दिन और रात, हर समय उनके घूमने-फिरने का ख्याल रखना होगा। पर्यटक दिन भर सोते हैं और रात को घूमते हैं।”

देश के एक प्रमुख तटीय पर्यटन स्थल के रूप में गोवा में हर साल लगभग 40 लाख पर्यटक आते हैं। इनमें से पांच लाख विदेशी नागरिक होते हैं।