ग्रामोदय से भारत उदय : गांवों में पकड़ बनाने का अभियान

भोपाल/नई दिल्ली, 14 अप्रैल | संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली मध्य प्रदेश के महू से उनकी 125वीं जयंती पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ को राजनीतिक पंडित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ग्रामीण इलाकों में पकड़ मजबूत करने की कोशिश के तौर पर देख रहे हैं। इस 10 दिवसीय देशव्यापी अभियान को गांवों तक ही सीमित रखा गया है।

प्रधान मंत्री बाबा साहेब को श्रद्धा-सुमन अर्पित कर  इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे । इसी दिन डॉ. अंबेडकर से जुड़े स्थानों जैसे नागपुर, मुम्बई, अम्बावाड़ी, महाद,बड़ौदा, मऊ और चिंचोली इत्यादि में प्रदर्शनी लगाई जाएंगी।

  1. ग्राम  उदय  से  भारत  उदय  अभियान  14 अप्रैल 2016, डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती से आरंभ करते हुए 24 अप्रैल, 2016 “पंचायती राज दिवस” तक पूरे देश में  मनाया जाएगा ।
  1. अभियान का लक्ष्य पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करके, गांवों में सामाजिक समरसता बढ़ाना, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना, किसानों की प्रगति और गरीब लोगों की आजीविका के लिए, राष्ट्रव्यापी प्रयास करना है।
  2. संपूर्ण देश की पंचायतें  इस अभियान को चलाएंगी । माननीय प्रधान मंत्री जी 24 अप्रैल 2016 को देश के सभी ग्राम  सभाओं  को  संबोधित करेंगे और इस संबोधन को देश के सभी गांवों में दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाएगा, और सभी  ग्रामवासी एकत्रित होकर  इसे  सुनेंगे ।
  3. इस अभियान में पूरे देश में ग्राम पंचायत और राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न कार्यक्रम  होंगे ।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे गांवों के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन का सम्पूर्ण अभियान बताया है। उन्होंने कहा है कि इस अभियान में सभी के सहयोग और सहभागिता से ग्रामीण मध्य प्रदेश और देश का कायापलट हो जाएगा। राज्य में यह अभियान 45 दिन का होगा।