ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में 50 हजार किसान होंगे शामिल

जयपुर, 29 जून (जनसमा)। राजस्थान सरकार में मुख्य सचिव सी.एस. राजन ने बुधवार को शासन सचिवालय में आगामी नवम्बर माह में होने वाले ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) की तैयारियों के सम्बन्ध में उच्च अधिकारियों की बैठक ली और संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस कार्यक्रम में प्रदेशभर के लगभग 50 हजार किसान सीधे तौर पर भाग लेंगे और शेष किसानों को वेबकास्टिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

राजन ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर की नवीनतम कृषि तकनीक से रूबरू करवाने के साथ निवेश लाना भी है। इसमें नवीनतम कृषि तकनीक और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाने के साथ सेमीनार और कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएंगी।

इससे पहले ग्राम की तैयारियों के सम्बन्ध में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की प्रमुख शासन सचिव नीलकमल दरबारी ने प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बैठक में परिवहन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जयपुर शहर के सौंदर्यीकरण और यातायात व्यवस्थाओं के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

राजन ने किसानों को कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने के लिए समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसान इस कार्यक्रम से जुड़ें इसलिए वेबकास्टिंग की आवश्यक तैयारियां पूर्व में कर ली जाएं। उन्होंने बैठक में पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्थाएं बनाने और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले अतिविशिष्ट अतिथियों के रुकने और प्रॉटोकाल के सम्बन्ध में सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

सी.एस. राजन ने विभिन्न शहरों में होने वाले रोड शो कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए वहां दिए जाने वाले प्रस्तुतीकरण को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोड शो सफल हों, इसके लिए सभी समन्वयकों को अभी से आवश्यक तैयारियाें में जुट जाना चाहिए।