तूफान

चक्रवाती तूफान बुरेवी शुक्रवार तडके दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा

मौसम विभाग के अनुसार मन्नार की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बुरेवी   कल तडके दक्षिण तमिलनाडु तट को पार कर जाएगा। तट से टकराने से पहले इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी।

चक्रवाती तूफान बुरेवी पिछले छह घंटे में 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।

इसका प्रभाव दक्षिण तमिलनाडु के रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों और दक्षिण केरल के आसपास के जिलों में 4 दिसंबर की सुबह तक बना रहेगा।

दक्षिण तमिलनाडु (रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, तेनकासी और शिवगंगई जिलों) और दक्षिण केरल (तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और आलप्पुझा) में अत्यधिक भारी बारिश होने संभावना है और कई इलाकों में बारिश हो रही है।

चक्रवाती तूफान (cyclone) बुरेवी के कारण  04 दिसंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

मन्नार की खाड़ी के साथ-साथ दक्षिण तमिलनाडु-केरल, पश्चिम श्रीलंका तट और कोमोरिन एरिया में 4 दिसंबर तक समुद्र में तेज लहरें उठ सकती हैं औऱ समुद्र की स्थिति बहुत प्रतिकूल हो सकती है।

बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और उत्तर पूर्व श्रीलंका तट के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व में समुद्र की स्थिति प्रतिकूल से लेकर बहुत ही प्रतिकूल होगी और यह 3 दिसंबर की मध्य रात्रि तक जारी रहेगी और इसके बाद धीरे-धीरे इसमें सुधार होगा।

5 दिसंबर के दौरान लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र और इससे सटे दक्षिणपूर्व अरब सागर में समुद्र की स्थिति प्रतिकूल से लेकर बहुत ही प्रतिकूल होगी।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के कारण नुकसान की संभावना :

  • कच्चे घरों और झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है।
  • पेड़ गिरने से विद्युत और संचार लाइनों को हल्का नुकसान हो सकता है।
  • कच्‍चे घरों को भारी नुकसान और पक्की सड़कों को हल्का नुकसान हो सकता है।
  • धान की फसल, केला, पपीते के पेड़ और बागों को कुछ नुकसान होने की संभावना।
  • तटबंधों के कटाव के बाद निचले इलाकों में समुद्र का पानी भर सकता है।