चर्च पर हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : रिजिजू

रायपुर, 07 मार्च। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बाहरी हिस्से में स्थित कचना गांव में 10 से 12 युवकों के एक समूह ने एक चर्च परिसर में घुसकर कथित तौर पर तोड-फोड की और वहां मौजूद लोगों के साथ मारपीट के मामले पर गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि ‘प्रशासन कड़े कदम उठा रहा है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।’ उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य सरकार को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है।

फाईल फोटोः गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू (आईएएनएस)

केंद्रीय गृह मंत्रालय पहले ही इस मामले पर रिपोर्ट मांग चुका है। पुलिस द्वारा अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किए जाने की सूचना मिली है।  घटना के वक्त चर्च में रविवार की प्रार्थना चल रही थी।

गौरतलब है कि रायपुर शहर के बाहरी हिस्से में स्थित कचना गांव में कथित तौर पर सिर पर भगवा पट्टी बांधे 10 से 12 युवकों के एक समूह ने एक चर्च परिसर में घुसकर कथित तौर पर तोड़-फोड़ की और वहां मौजूद लोगों के साथ मारपीट की। घटना के वक्त चर्च में रविवार की प्रार्थना चल रही थी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने चर्च में हुई तोड़फोड़ और मारपीट की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस वारदात की तीव्र निन्दा की है। डॉ. सिंह नेे कहा है कि पुलिस द्वारा इस आपराधिक घटना की तत्परता से जांच की जा रही है। किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।

रायपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चंद्राकर ने बताया कि इस सिलसिले में पांच युवक गिरफ्तार किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘तकरीबन 15 से 20 युवक उस वक्त कचना गांव में स्थित चर्च परिसर में घुस गए जब वहां प्रार्थना चल रही थी।’ चंद्राकर ने बताया कि उन्होंने परिसर में कुर्सियां, पंखे और अन्य वस्तुओं को क्षति पहुंचाई और वहां मौजूद लोगों के साथ मारपीट की।

छत्तीसगढ़ क्रिश्चियन फोरम के अध्यक्ष अरुण पन्नालाल ने आरोप लगाया कि नारेबाजी कर रहे हमलावर बजरंग दल के सदस्य थे और उन्होंने महिलाओं और एक नवजात तक को भी नहीं बख्शा, जबकि रायपुर की पुलिस उनकी पहचान के बारे में चुप्पी साधे हुए है। उन्होंने एक शिशु के साथ मारपीट की।’ हमलावरों को यह आरोप लगाते सुना गया कि गिरजाघर में लोगों का धर्मांतरण किया जा रहा है।

धर्मांतरण के आरोपों का खंडन करते हुए उन्होंने कहा, ‘गांव के दलित परिवारों के 40 से 50 लोगों के समूह ने टिन की छत के नीचे एक चर्च स्थापित किया है, जहां हर रविवार को वे प्रार्थना करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम पुलिस के शुक्रगुजार हैं कि वह तत्काल पहुंची और जरूरी कार्रवाई की।’