चीन की अर्थव्यवस्था 9 प्रतिशत रही है

28012016 Bhangara by Chinese girlsनई दिल्ली, 28 जनवरी (जनसमा)। भारत में चीन के राजदूत  ली यूचेंग ने कहा है कि 2015 में चीन की अर्थव्यवस्था 9 प्रतिशत रही है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की तरक्की है।

यूचेंग आज चीनी दूतावास में चीनी नव वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि 2015 में चीन की जीडीपी 500 बिलियन अमरीकी डाॅलर के बराबर रही है। यह एक शानदार उपलब्धि है क्योंकि दुनिया के 25 देश ऐसे हैं जिनकी जीडीपी मिला ली जाए तो भी वह 500 बिलियिन डाॅलर के बराबर नहीं होगी।

विश्व की अर्थव्यवस्था की तरक्की में चीन की महत्वपूर्ण भूमिका है और चीन यह क्षमता रखता है कि वह दुनिया की आर्थिक तरक्की के लिए महत्वपूर्ण साबित हो।

ली यूचेंग ने कहा कि चीन ने कूटनीतिक क्षेत्र में भी अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। परिणामस्वरूप चीन द्वारा दुनिया के कई विकासशील और पड़ोसी देशों को चीन में उद्योग लगाने के लिए लाईसेंस दिए गए हैं।

चीनी राजदूत ने बताया कि चीन के आर्थिक विकास के प्रयत्न आने वाले दिनों में मील के पत्थर साबित होंगे। चीन में एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि एक ओर चीनी पर्यटक बड़ी संख्या में भारत की ओर आकर्षित हो रहे हैं तो दूसरी ओर भारत के कारोबारी और उद्योग जगत के लोग चीन की ओर आकर्षित हैं और अपना काम वहां कर रहे हैं। पिछले साल चीन के उद्योग जगत के लोगों ने भारत में 30 बिलियन डाॅलर का निवेश किया है।

यूचेंग ने कहा कि पिछले साल भारत और चीन के बीच 72 बिलियन डाॅलर का दोतरफा व्यापार हुआ । दोनों देशों के बीच सबसे अच्छी बात यह है कि  युवा एक-दूसरे के देशों में यात्रा कर रहे हैं और इससे विकास की संभावनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।

चीन यह नया वर्ष चाईनीज़ ‘मंकी ईयर’ के रूप में मना रहा है और भारत के लिए भी यह बहुत अच्छा है क्योंकि यहां पर मंकी का अर्थ हनुमान है जो कि बुद्धिमत्ता, दूरदृष्टि और शक्ति के प्रतीक है।

इस अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित इस समारोह में बड़ी संख्या में चीनी और भारतीय लोग शामिल हुए।

28012016 Mishra n Chinese Comercial councllerचीनी नववर्ष के उपलक्ष्य में ‘इंडिया चाईना ट्रेड सेंटर’ के अध्यक्ष वी.के. मिश्रा ने चीन के राजदूत और अन्य अधिकारियों को बधाई दी और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सहयोग का वादा किया।

  • फोटो में दिल्ली में चीन के काॅमर्शियल कौंसलर को बधाई देते वी के मिश्रा

समारोह में भारतीय जनता पार्टी के सांसद तरुण विजय और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा भी विशेषरूप से आमंत्रित किए गए थे।

आज के समारोह की सबसे बड़ी विशेषता थी चीनी युवक-युवतियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें चीनी भाषा के साथ-साथ हिन्दी और पंजाबी भाषा के नृत्य और संगीत प्रस्तुत किए गए।